रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है फिर भी डाउनलोड हो जाएगा आधार,

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है फिर भी डाउनलोड हो जाएगा आधार,

आधार कार्ड (Aadhaar Card) की अहमियत किसी से छिपी नहीं है। यह बैंक खाता खुलवाने, वाहन रजिस्ट्रेशन कराने, होम लोन के लिए भी जरूरी होता है। भारतीय नागरिक अब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ऑफिशियल वेबसाइट से बगैर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए कुछ काम करना होगा।

1. यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://residentpvc.uidai.gov.in/order-pvcreprint पर जाएं और 'माई आधार' चुनें।

2. 'आधार पीवीसी कार्ड' (Aadhaar PVC Card) विकल्प पर क्लिक करें और अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।

3. कैप्चा-कोड दर्ज करें।

4. 'मेरा मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है' विकल्प पर क्लिक करें।

5. एक वैकल्पिक मोबाइल नंबर दर्ज करें और 'ओटीपी भेजें' बटन पर क्लिक करें। यह कोई भी मोबाइल नंबर हो सकता है जिसे आप देने के लिए चुनते हैं जहां आपको एक ओटीपी नंबर मिलेगा।

6. 'नियम और शर्तें' चेकबॉक्स पर क्लिक करें और ओटीपी नंबर डालने के बाद 'सबमिट' बटन चुनें।

7. अब आप आधार कार्ड का प्रीव्यू देख सकते हैं।

8: अब डिटेल को क्रॉस चेक करें और ऑनलाइन भुगतान करने के लिए 'मेक पेमेंट' विकल्प पर क्लिक करें।

ध्यान दें कि अगर आप अपना 12 अंकों का आधार डिटेल नहीं देना चाहते हैं, तो आप इसके बजाय 16 अंकों की आभासी पहचान संख्या (वीआईडी) का भी उपयोग कर सकते हैं। आधार प्रीव्यू केवल रजिस्टर्ड मोबाइल के उपयोग पर उपलब्ध है। बिना रजिस्टर मोबाइल आधारित आदेश के लिए आधार कार्ड विवरण का प्रीव्यू उपलब्ध नहीं है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा आधार कार्ड (Aadhaar Card) जारी किया जाता है। मालूम हो कि आधार कार्ड में 12 अंकों की पहचान संख्या, आपका नाम, फोटो, पता आदि जैसी व्यक्तिगत जानकारियां होती हैं। मौजूदा समय में आधार कार्ड किसी भी शख्स के लिए सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक बन चुका है। भारत के किसी भी हिस्से में इसका समान इस्तेमाल होता है। आसान शब्दों में कहा जाए तो आधार कार्ड कुछ हद तक पहचान पत्र की तरह भी काम करता है लेकिन यह उससे एडवांस है।