आधा दर्जन ट्रेनें हुईं डायवर्ट,सुबह कोयले से भरी एक मालगाड़ी की हुई दुर्घटनाग्रस्त। ....

आधा दर्जन ट्रेनें हुईं डायवर्ट,सुबह कोयले से भरी एक मालगाड़ी की हुई दुर्घटनाग्रस्त। ....

आधा दर्जन ट्रेनें हुईं डायवर्ट,सुबह कोयले से भरी एक मालगाड़ी की हुई दुर्घटनाग्रस्त। ....

बिहार के गया जिला मध्य गुरपा  रेलवे स्टेशन पर आज  बुधवार सुबह कोयले से भरी एक मालगाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से इस रूट पर रेल यातायात खासा प्रभावित हो रहा है.
मालगाडी झारखंड से कोयला लोड कर गया की तरफ आ रही थी, तभी 20 घाट सेक्शन पार करते ही ब्रेक फेल हो गया और गुरपा स्टेशन पहुंचते ही मालगाड़ी के 57 डब्बों में से 53 पूरी तरह बेपटरी होकर पलट गए. लोको पायलट की कोशिश इसलिए नाकाम हुई क्योंकि ढलान होने की वजह से मालगाड़ी का स्पीड और बढ़ गई.


 मालगाड़ी के 53 डब्बे पूरी तरह पटरी से उतरकर पलट जाने से भयानक तस्वीरें सामने आईं और पूरे ट्रैक के आसपास कोयले के ढेर मलबे की तरह दिखाई दिए. आज  इस दुर्घटना के बाद करीब दर्जनभर ट्रेनों के रूट में फेरबदल किया गया था और कुछ के स्टॉपेज में बदलाव हुआ था. ताज़ा खबर यह है कि कुछ और भी ट्रेनों का रूट बदला गया है.

धनबाद मंडल के अंतर्गत गुरपा में मालगाड़ी के अवपथन के मद्देनजर यात्रियों की सुविधा हेतु जारी रेलवे हेल्पलाइन- DHANBAD –8102928627, GOMOH–9471191511,  KODERMA–9334837103. प्रभावित ट्रेनों की जानकारी आप यहां देख सकते हैं. 

1. आज 26.10.2022 को चलने वाली 12301 हावड़ा-नई दिल्ली एक्सप्रेस का परिचालन परिवर्तित मार्ग वाया आसनसोल-झाझा-पटना पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते
2. आज ही चलने वाली 12313 सियालदह-नई दिल्ली एक्सप्रेस का परिचालन परिवर्तित मार्ग वाया आसनसोल-झाझा-पटना पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते
3. आज चलने वाली 12259 सियालदह-बीकानेर एक्सप्रेस का परिचालन परिवर्तित मार्ग वाया आसनसोल-झाझा-पटना पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते
4. आज चलने वाली 12175 हावड़ा-ग्वालियर एक्सप्रेस का परिचालन परिवर्तित मार्ग वाया आसनसोल-झाझा-पटना पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते
5. आज चलने वाली 12366 रांची-पटना एक्सप्रेस का परिचालन परिवर्तित मार्ग वाया टोरी-गढ़वा रोड-डेहरी ऑन सोन-गया के रास्ते.


ब्रेक  फेल होने के बाद रेलवे ट्रैक के किनारे लगे बिजली के खंभे से मालगाड़ी टकरा गई. बिजली के कई पोल भी टूट गए. दुर्घटना का एक वीडियो आने की बात भी कही जा रही है, जिसमें मालगाड़ी का इंजन सिर्फ एक बोगी लेकर स्टेशन पार करते दिखा और पीछे की सभी 57 बोगी बेपटरी हो गईं. कोयला लदी मालगाड़ी के डिब्बे बेपटरी होने के बाद कोयला पूरे पटरी पर बिखर गया, जिससे अप डाउन ट्रैक पूरी तरह बाधित हो गए.

इस घटना के बाद रेलवे द्वारा अप डाउन सभी ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया है और ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर किया जा रहा है. कई ट्रेनें जहां तहां दूसरे स्टेशनों पर खड़ी हैं. फिलहाल रूट डायवर्ट करने के बाद रेलवे के कर्मचारी ट्रैक पर बिखरे कोयले को तेज़ी से हटाने का काम कर रहे हैं ताकि ट्रेन संचालन जल्द सुचारू किया जा सके.

उर्वशी गुप्ता