सिर में आता है पसीना? हो जाएं अलर्ट! ये बीमारियां हो सकती हैं वजह

सिर में आता है पसीना? हो जाएं अलर्ट! ये बीमारियां हो सकती हैं वजह

सिर में आता है पसीना? हो जाएं अलर्ट! ये बीमारियां हो सकती हैं वजह


कई लोगों को सिर में पसीना आता है. गर्मी में इस तरह से पसीना आना आम है, लेकिन अगर आपको बिना गर्म मौसम के ही सिर पर पसीना आता है तो ये चिंता का विषय है. सिर में पसीना आने के पीछे कई वजह हो सकती हैं. ये पसीना बीमारियों का लक्षण भी हो सकता है. आइए जानते हैं कि सिर का पसीना किन गंभीर बीमारियों की वजह हो सकता है और इससे छुटकारा कैसे पा सकते हैं. 

चिंता और तनाव


सिर से पसीना आना चिंता और तनाव की निशानी है. अगर बेवजह पसीना आए तो ये तनाव या डिप्रेशन का लक्षण हो सकता है. छोटी-छोटी बातों पर घबराहट होने की वजह से भी पसीना आने की परेशानी हो सकती है.

हाई ब्लड प्रेशर

अगर ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से नहीं हो पा रहा है तो सिर से पसीना बहने लगता है. सिर से पसीना बहना ब्लड प्रेशर में गड़बड़ी का संकेत हो सकता है. आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर होने पर सिर से पसीना आने लगता है.

फूड एलर्जी 

फूड एलर्जी की वजह से सिर में पसीना आ सकता है. कुछ लोगों को एलर्जी वाली चीजें खाने की वजह से सिर से पसीना बहने लगता है. अगर आपको कुछ खास चीजें खाने पर ही पसीना आता है तो आपको उस फूड से एलर्जी हो सकती है.

कैंसर का संकेत

कैंसर के मरीजों में भी सिर से पसीना बहने का लक्षण देखा गया है. अगर आपको ये दिक्कत होती है तो ये कैंसर का संकेत हो सकता है. हालांकि सामान्य तौर पर कैंसर में इस तरह के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं.

पसीने का इलाज

पसीना आना चिंता का विषय तो है ही, लेकिन ये बदबू की वजह भी बन सकता है. हम कुछ टिप्स अपनाकर ज्यादा पसीना आने की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

नींबू लगाएं

सिर में पसीने को कंट्रोल करने के लिए बालों में नींबू लगा सकते हैं. बालों में नींबू लगाने से सिर का पीएच कंट्रोल में रहेगा, जिसकी वजह से पसीना नहीं आएगा.

एप्पल साइडर विनेगर 

सिर में अगर ज्यादा पसीना आता हो तो एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद साबित हो सकता है. एप्पल साइडर विनेगर से स्कैल्प की मसाज करने से पसीने की परेशानी दूर हो सकती है. विनेगर से मसाज कर 30 मिनट के बाद सिर को धो लें, बदबू भी दूर हो जाएगी.