आईपीएल टीम के मालिकों संग बीसीसीआई की अहम बैठक जुलाई के आखिर में, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

आईपीएल टीम के मालिकों संग बीसीसीआई की अहम बैठक जुलाई के आखिर में, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

आईपीएल टीम के मालिकों संग बीसीसीआई की अहम बैठक जुलाई के आखिर में, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और आईपीएल की सभी 10 टीमों के मालिकों की बैठक जुलाई महीने के अंत में होने वाली है. रिपोर्टों के मुताबिक ये बैठक 30 या 31 जुलाई को हो सकती है. बैठक बीसीसीआई कार्यालय में होगी. किसी होटल की जगह बीसीसीआई ऑफिस में इस बैठक के होने का कारण ये है कि बोर्ड आईपीएल मालिकों को वानखेड़े स्टेडियम परिसर के अंदर अपने नए पुनर्निर्मित कार्यालय को दिखाना चाहता है. इस बैठक में आईपीएल 2025 से लिए होने वाली मेगा नीलामी से संबंधित कई अहम विषयों पर चर्चा की जानी है. बैठक के बाद ही नीलामी से संबंधित कई सवालों के जवाब मिल सकेंगे.


बीसीसीआई और आईपीएल फ्रेंचाइजी के मालिकों के बीच होने वाली इस बैठक में खिलाड़ियों की रिटेंशन पॉलिसी का मुद्दा काफी अहम होगा. फ्रेंचाइजी कितने खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है ये काफी अहम मुद्दा है. कुछ फ्रेंचाइजियों की मांग है कि वे लगभग 8 खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहती है.  इसके बीच उन खिलाड़ियों का लंबे समय से टीम से जुड़ा होना, टीम की ब्रांडिंग होना आदि है. इसलिए टीम अपने सभी पुराने और बड़े खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहती हैं.  इसके अलावा कुछ ऐसी भी फ्रेंचाइजी हैं जो कम से कम खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहती हैं. 10 टीमों के बीच रिटेंशन को लेकर जो अलग अलग सोच है उसे एक ट्रैक पर लाने के लिए ये बैठक काफी अहम होगी.

 खिलाड़ियों के रिटेंशन के अलावा बैठक में नीलामी के दौरान टीमें कितना खर्च कर सकती हैं इस पर भी चर्चा होगी. संभावना है कि 2025 से 2027 तक 120 करोड़ की राशि हर टीम के लिए तय कर दी जाए. इसके अलावा रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों की अधिकतम सैलरी कितनी होगी इस पर भी चर्चा होगी. पिछली बार रिटेन किए गए खिलाड़ियों की अधिकतम सैलरी सीमा कुल पर्स के 16-17 प्रतिशत तय की गई थी.अगर यही प्रतिशत अगले 3 सालों के लिए रहा तो रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों की सैलरी 20 करोड़ के आसपास हो सकती है. ]