Weather Update: उत्तर भारत को अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: उत्तर भारत को अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: उत्तर भारत को अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उत्तर भारत इनदिनों प्रचंड गर्मी से झुलस रहा है. फिलहाल इससे राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. इसी बीच मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कई राज्यों में भीषण लू का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कम से कम तीन से चार दिनों तक उत्तर भारत का ज्यादातर इलाका इसी तरह से गर्मी से जूझता रहेगा. आईएमडी के मुताबिक, यूपी, बिहार, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब समेत देश के 13 राज्यों में भीषण लू का प्रकोप देखने को मिलेगा.

इससे पहले शनिवार को भी उत्तर भारत का ज्यादातर हिस्सा गर्मी से तपता रहा. इस दौरान तापमान 44 से 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि चार दिन बार मौसम में बदलाव आने की संभावना है. इसके बाद कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है. गर्मी का आलम ये है कि दिन ही नहीं बल्कि रात में भी लोगों को इससे राहत नहीं मिल रही है. पूरा रात गर्म हवाएं चलने से लोग परेशान हैं.भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो अगले चार दिनों तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के निचले मैदानी इलाकों  और जम्मू-कश्मीर के जम्मू संभाग में अगले चार दिन तक लू चलने संभावना है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान और उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी भीषण गर्मी पड़ेगी. इस दौरान सभी राज्यों में तेज गर्म हवाएं चलने की संभावना है. वहीं बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्से में झुलसा देने वाली गर्मी का कहर झेलना पड़ेगा.आईएमडी का कहना है कि अगले दो दिनों तक पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है. उसके बाद तापमान में दो से तीन डिग्री तक गिरावट आ सकती है. इसके अलावा मध्य भारत में अगले चार से पांच दिनों तक तापमान ऐसा ही बना रहेगा.

इसके बाद तापमान तीन डिग्री तक गिर सकता है. पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में सबसे अधिक 46.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. जबकि रात का पारा भी चढ़ा रहा. अधिकतर इलाकों में लोग गर्मी से परेशान नजर आए.वहीं शनिवार को पंजाब के फाजिल्का जिले के अबोहर में पारा 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. इसके अलावा गुरदासपुर में भी अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री और अमृतसर, लुधियाना, पटियाला और पठानकोट में पारा 44-45 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. उधर हरियाणा के नूंह में कल का अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस रहा. जबकि हिसार, अंबाला, करनाल, गुरुग्राम और फरीदाबाद पारा 43 से 45 डिग्री सेल्सियस रहा.