उमस-गर्मी से परेशान पटना समेत 26 जिलों में कब होगी बारिश ? मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट 

उमस-गर्मी से परेशान पटना समेत 26 जिलों में कब होगी बारिश ? मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट 

उमस-गर्मी से परेशान पटना समेत 26 जिलों में कब होगी बारिश ? मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट 

मानसून के कमजोर पड़ जाने से बिहार इन दिनों उमस वाली पकाने वाली गर्मी की चपेट में है। धूप तेज नहीं होती है लेकिन ह्यूमीडिटी ज्यादा होने की वजह से लोगो के पसीने छूट रहे हैं। इस बीच गर्मी से राहत की खबर है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में सोमवार और मंगलवार को हल्की बारिश के आसार हैं। राजधानी सहित 26 जिलों में गरज व चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। इसको लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। 

मौसम विभाग ने बताया है कि राज्य के लोगों को मानसून की झमाझम बारिश के लिए अभी इंतजार करना होगा। आज और कल बारिश तो होगी लेकिन कहीं हल्की तो कहीं मध्यम दर्जे की बारिश होगी। इससे धान की फसल को थोड़ा बहुत फायदा होगा लेकिन किसान नई खेती नहीं कर पाएंगे।  मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में मानसून का ट्रफ लाइन बिहार या उसके आसपास के राज्यों में मौजूद नहीं है। ट्रफ लाइन आने के बाद ही प्रदेश में तेज बारिश होने की संभावना जताई गयी है। प्रदेश में अब तक मानसून की बारिश 405.7 मिलीमीटर होनी चाहिए। लेकिन 302.5 मिलीमीटर ही हुई है। यह सामान्य से 25 प्रतिशत कम है।राजधानी पटना , मुजफ्फरपुर समेत कई जिलों में में रविवार शाम को हल्की बारिश हुई। इस दौरान पटना के राजा बाजार और सगुना मोड़ इलाके हल्की बारिश हुई। वहीं कंकड़बाग और राजेंद्र नगर के क्षेत्रों में रिमझिम बारिश हुई। पटना में 2.4 मिलीमीटर बारिश हुई। जिस कारण लोगों को उमस भरी गर्मी से आंशिक तौर पर राहत मिली।

रविवार सुबह से ही उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा था। वहीं बीच-बीच में बादल छाए रहने के कारण लोगों को तेज धूप से थोड़ी सी राहत मिली लेकिन पसीने छूटते रहे। वातावरण में नमी की मात्रा अधिक होने के कारण लोगों को बेचैनी करने वाली गर्मी का एहसास हो रहा था। पटना का अधिकतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ 35.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.