पटना समेत बिहार के 16 जिलों में आज होगी झमाझम बारिश, कहीं ऑरेंज तो कहीं येलो अलर्ट

पटना समेत बिहार के 16 जिलों में आज होगी झमाझम बारिश, कहीं ऑरेंज तो कहीं येलो अलर्ट

पटना समेत बिहार के 16 जिलों में आज होगी झमाझम बारिश, कहीं ऑरेंज तो कहीं येलो अलर्ट

बिहार में मॉनसून एक्टिव हो गया है। बीते दो तीन दिनों से प्रदेश के विभिन्न जिलों में अच्छी बारिश हो रही है। वर्षा होने से राज्य में खेती बाड़ी की गतिविधियां तेज हो गई हैं। आज गुरुवार को राजधानी पटना सहित प्रदेश में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने पटना सहित 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इससे पहले बुधवार को पटना सहित पूरे प्रदेश में भारी से हल्के स्तर की बारिश हुई। इस दौरान प्रदेश के 23 शहरों में 100 मिलीमीटर से अधिक वर्षा हुई।  जबकि गोपालगंज में सबसे अधिक 90.1 मिलीमीटर बारिश हुई। पटना में बुधवार को 29.9 मिमी बारिश हुई। बुधवार को पटना सहित प्रदेश के 27 शहरों के अधिकतम तापमान में वृद्धि हुई। वहीं 8 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट आई।

लगातार बारिश से पटना में वायु प्रदूषण कम हो गया है। हवा में मौजूद पीएम 10 और पीएम 2.5 की मात्रा इस वर्ष पहली बार मानक के अनुरूप पाया गया। राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक के मुताबिक बुधवार को पटना का सूचकांक 54 और गांधी मैदान क्षेत्र का वायु गुणवत्ता सूचकांक 46 रहा। प्राप्त आंकड़ा के आधार पर पटना की हवा का गुणवत्ता संतोषजनक है। सूबे के 9 शहरों की हवा की गुणवत्ता में भी काफी सुधार हुआ है। ऐसा इसलिए नहीं हुआ कि स्थानीय नगर निकाय या प्रशासन ने कोई पहल की है। बल्कि लगातार हो रही बारिश ने हवा में मौजूद मोटे और महीन धूलकण को साफ कर दिया है। अब हवा में पार्टिकुलेट मैटर की मात्रा मानक से भी कम हो गया है। वही जुलाई की शुरुआत से ही झमाझम बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। खेतों में पर्याप्त नमी बन गई है।

किसानों ने इस मौसम का लाभ उठाते हुए धान का बीज तेजी से गिराना शुरू कर दिया है। नजून में 50 फीसदी भी बीज नहीं गिर सका था। वहीं जुलाई में 90 फीसदी से ज्यादा बीज गिर चुके हैं। अनुमान है कि अगले दो दिनों में लक्ष्य के अनुरूप और आठ फीसदी बीज गिर जाएंगे। लगातार हल्की और तेज हो रही बारिश से धान का बीज गिराने के लिए खेत पूरी तरह अनुकूल हो गए है, सुपौल, मधुबनी, सीतामढ़ी, दरभंगा, पश्चिमी चंपारण, पूर्णिया, कटिहार जिले के एक या दो स्थानों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। वहीं पटना, सीवान, सारण, मुजफ्फरपुर, वैशाली, समस्तीपुर, भोजपुर, बक्सर, अररिया, किशनगंज जिले के एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा का येलो अलर्ट है।