बिहार के इन जिलों में आज भारी बारिश का अ/लर्ट 6 जिलों में बाढ़ जैसे हालात

बिहार के इन जिलों में आज भारी बारिश का अ/लर्ट 6 जिलों में बाढ़ जैसे हालात

बिहार के इन जिलों में आज भारी बारिश का अ/लर्ट 6 जिलों में बाढ़ जैसे हालात

राजधानी पटना में तीन दिन के ब्रेक के बाद फिर से बारिश देखने को मिली. गुरुवार को दिन भर रुक रुककर बारिश होती रही. इससे उमस की मार झेल रहे लोगों को राहत मिली है लेकिन गंगा का जलस्तर भी खतरे के निशान के पास पहुंच गया है. उधर उत्तरी बिहार के तराई वाले इलाकों में लगातार तेज बारिश हो रही है. नेपाल में भी मूसलाधार बारिश का दौर जारी है. इस वजह से गंडक, कोसी, बागमती, कमला समेत कई नदियां उफान पर है.


इससे बेतिया, मोतिहारी, गोपालगंज, मधुबनी, सुपौल, अररिया समेत कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया कि पिछले दिनों मॉनसून की गतिविधियों में कमी देखी गई थी लेकिन गुरुवार से एक बार फिर तेजी आई है. आज भी बिहार के उत्तरी जिलों में तेज बारिश होने वाली है.वैज्ञानिक एसके पटेल के अनुसार 07 जुलाई तक मॉनसून की प्रगति अच्छा रहा था लेकिन उसके बाद मॉनसून कमजोर पड़ गया. 07 जुलाई के बाद बारिश के औसतन आंकड़े में कमी आई है. मॉनसून ट्रफ अब बीकानेर, जयपुर, उरई, बलिया, आसनसोल, बागती से होकर दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है. इस वजह से अगले गुरुवार और शुक्रवार को उत्तरी भाग में खूब बारिश होने की संभावना है.

इसके बाद बारिश की गतिविधियों में कमी आने की आशंका है.आज यानी 12 जुलाई को बिहार के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी और सुपौल में तेज बारिश वहीं अररिया और किशनगंज में अति तेज बारिश होने की संभावना है. दक्षिण बिहार के सभी जिलों के कुछ स्थानों में हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा हो सकती है.मेघगर्जन और ठनका गिरने की संभावना के हिसाब से पटना, जहानाबाद, नालंदा, गया, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, मुंगेर, खगड़िया, बांका और भागलपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी है. वहीं पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान और सारण को छोड़ शेष बचे सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी है.