रोजाना खाली पेट एक सेब खाना शुरू कर दें, फायदे देख नहीं कर पाएंगे विश्वास

रोजाना खाली पेट एक सेब खाना शुरू कर दें, फायदे देख नहीं कर पाएंगे विश्वास

रोजाना खाली पेट एक सेब खाना शुरू कर दें, फायदे देख नहीं कर पाएंगे विश्वास

सेब को लेकर यह बहुत पुरानी कहावत है और सच भी है. हमारे घर के बड़े- बुजुर्ग हमेशा कहते हैं कि हर रोज एक सेब खाएं. इससे आपकी हेल्थ संबंधी दिक्कत खत्म हो जाएगी. यह फल पोषक तत्व से भरपूर है. पाचन से लेकर स्किन, बाल तक के लिए यह काफी ज्यादा फायदेमंद है. आजकल तो डाइटिशियन हेल्थ एक्सपर्ट तो आपको खाली पेट कई सारी चीजें खाने की सलाह देते हैं. रोजाना खाली पेट एक सेब खाएं यह काफी पुरानी सलाह है. जिसे हमेशा घर के बड़े-बजुर्ग कहते आए हैं. 


सेब खाने के क्या फायदे हैं?

पेट के लिए बहुत ही अच्छा है सेब

सेब फाइबर का एक बहुत अच्छा सोर्स है. साथ ही यह जल्दी डायजेस्ट हो जाता है. सेब आपको कब्ज की बीमारी से छुटकारा दिलाता है और पाचन को दुरुस्त करता है. 

हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा है सेब

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए सेब बहुत अच्छा होता है. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को काफी हद तक कंट्रोल करता है. इसका मतलब है कि यह किसी भी हार्ट की बीमारी के जोखिम को कम कर सकता है. 

सेब फ्री रेडिकल्स को दूर करता है

पोषक तत्व से भरपूर सेब क्वेरसेटिन और विटामिन सी से भरपूर होते हैं. जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में काफी ज्यादा मदद करते हैं. शरीर के पुरानी बीमारियों को ठीक भी करते हैं. 

वजन को कंट्रोल में रखता है
सेब में काफी ज्यादा हाई फाइबर होता है जिसे खाने के बाद पेट भरा-भरा लगता है. साथ ही वजन कंट्रोल में रहता है. 

हड्डियों के लिए फायदेमंद
सेब में विटामिन डी भी होता है जो हड्डियों के लिए काफी अच्छा होता है. इसे खाने के बाद हड्डी मजबूत होती है. 

डायबिटीज में मददगार

सेब खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है. इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए सेब काफी ज्यादा अच्छा होता है.