शरीर में हो रही है विटामिन बी12 की कमी, तो इन फूड आइटम्स से करें इसे दूर

शरीर में हो रही है विटामिन बी12 की कमी, तो इन फूड आइटम्स से करें इसे दूर

शरीर में हो रही है विटामिन बी12 की कमी, तो इन फूड आइटम्स से करें इसे दूर

एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए शरीर में सभी जरूरी पोषक तत्वों का होने बेहद आवश्यक है। विटामिन, मिनरल्स समेत विभिन्न पोषक तत्व हमारे संपूर्ण विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। शरीर में किसी भी एक पोषक तत्व की कमी कई समस्याओं की वजह बन सकता है। ऐसे में जरूरी है कि अपनी डाइट में सभी जरूरी पोषक तत्वों को शामिल किया जाए।विटामिन बी12 इन्हीं पोषक तत्वों में से एक है, जो आपकी नसों को स्वस्थ रखने, मस्तिष्क के सामान्य कामकाज को बनाए रखने और डीएनए और रेड ब्लड सेल्स के निमार्ण के लिए जरूरी होता है। अगर आप अपने शरीर में इसकी पूर्ति करना चाहते हैं, तो इन फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

अंडे 
अंडे विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, विटामिन बी12 की दैनिक आवश्यकता का लगभग 46% दो बड़े अंडों से पूरा किया जा सकता है। विटामिन बी12 के साथ ही यह प्रोटीन का भी बढ़िया स्त्रोत है।

दही
अगर आप वेजिटेरियन हैं और अंडा या मछली नहीं खाते हैं, तो दही की मदद से विटामिन बी12 की कमी को दूर कर सकते हैं। शरीर में विटामिन बी12 की पूर्ति करने के लिए दही सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

मछली
त्वचा और बालों के लिए गुणकारी मछली भी विटामिन बी12 का बढ़िया सोर्स होती हैं। सार्डिन, टूना, ट्राउट या सैल्मन जैसी मछलियां विटामिन बी12 और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं।

चीज 
विटामिन बी12 की पूर्ति करने के लिए आप डेयरी प्रोडक्ट्स को भी अपना डाइट में शामिल कर सकते हैं। पनीर जैसे डेयरी उत्पादों में भी कुछ मात्रा में विटामिन बी12 पाया जाता है।


चिकन 
ज्यादातर नॉनवेज लवर का पसंदीदा चिकन भी विटामिन बी12 का एक बढ़िया स्त्रोत है। बनाने में आसान और खाने में स्वादिष्ट चिकन प्रोटीन और लीन फैट का भी अच्छा स्रोत है। आप इसे किसी न किसी रूप में अपने आहार में शामिल करें।

दूध 
आपने अक्सर सुना होगा कि दूध कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होता है। हालांकि, कैल्शियम के अलावा यह प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन बी12 का भी अच्छा स्रोत होता है।