एनटीपीसी में ड्यूटी के दौरान कर्मचारी की मौत, मजदूरों ने कंपनी के गेट पर खड़ी की एंबुलेंस

एनटीपीसी में ड्यूटी के दौरान कर्मचारी की मौत, मजदूरों ने कंपनी के गेट पर खड़ी की एंबुलेंस

बेगूसराय जिले के बरौनी एनटीपीसी के स्टेज एक में शुक्रवार की अहले सुबह एक मजदूर की मौत कार्य के दौरान हो गई। इसके बाद मजदूरों ने मृतक के परिजनों को मुआवजे की मांग को लेकर शव लदे एंबुलेंस को प्रतिष्ठान के मुख्य द्वार पर खड़ा कर आंदोलन किया। मृतक मजदूर बरौनी थाना के बारो राजदेवपुर निवासी स्व. रामेश्वर प्रसाद सिंह का 46 वर्षीय पुत्र सुधीर सिंह है। 

वह पावर लिंक कंपनी में नाइट ड्यूटी के दौरान कोयला हटाने वाला बुलडोजर चलाने का काम करता था। इसी दौरान उक्त घटना होने की बात बताई गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत की वजह का पता चल सकेगा। हालांकि घटनास्थल पर मौजूद मजदूरों ने बताया कि मृतक के मुंह से झाग निकल रहा था, इसलिए उसकी सांप काटने से मौत होने की संभावना जताई जा रही है। 

इधर पीड़ित परिवार को उचित मुआवजे को लेकर मजदूर, यूनियन नेता, एनटीपीसी प्रबंधन के बीच हुए लिखित समझौते में मृतक के एक पुत्र को कंपनी में नौकरी, विधवा पत्नी को पेंशन व 11 लाख रुपए खाते के माध्यम से मृतक के परिजनों को भुगतान करने समेत श्रम अधिनियम के तहत अन्य सुविधाएं देने पर सहमति बनी। वार्ता में एनटीपीसी के अधिकारी दीपक पाठक, महताब आलम, यूपीएल के एके सिंह, सीआईएसएफ के डिप्टी कमांडेंट पुरषोत्तम मल्लिक, इंस्पेक्टर एमके भारती, चकिया ओपी प्रभारी दिवाकर कुमार सिंह, पावर लिंक के इंचार्ज आशुतोष गढ़वाल, सीआईएसएफ के विजिलेंस सुमित कुमार झा बरौनी थर्मल पावर कर्मचारी यूनियन के महासचिव प्रह्लाद सिंह, बीएमएस के जिलामंत्री सुनील कुमार, राजद नेता राजीव यादव समेत कई अन्य लोग मौजूद थे।