शिक्षा मंत्री विजय चौधरी द्वारा ऑनलाइन पोर्टल e-sambandhan की हुई शुरुआत

शिक्षा मंत्री विजय चौधरी द्वारा ऑनलाइन पोर्टल e-sambandhan की हुई शुरुआत

शिक्षा मंत्री विजय चौधरी द्वारा ऑनलाइन पोर्टल e-sambandhan की शुरुआत कर दी है। इस पोर्टल के माध्यम से कक्षा 1 से 8 तक के निजी स्कूल शिक्षा विभाग से प्रस्वीकृति और एनओसी के लिए पोर्टल पर आवेदन कर सकते है। वहीं राइट टू एजुकेशन द्वारा प्राइवेट स्कूलों में 25 प्रतिशत गरीब बच्चों के नामंकन भी इस पोर्टल पर मिलेगी।

इस पोर्टल को लॉन्च करने का फायदा यह है कि शिक्षा विभाग निजी स्कूलों को आवेदन की सारी जानकारी मिल जायेगी और स्कूलों को प्रस्वीकृति और NOC लेने के लिए ऑफिस के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे। बच्चों के मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 की धारा-18 एवं बिहार राज्य बच्चों के मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा नियमावली-2011 के नियम-11 के प्रावधानों के अनुसार राज्य के सभी निजी प्रारंभिक विद्यालयों को अनिवार्य रूप से प्रस्वीकृति प्राप्त करना है।

प्रस्वीकृति एवं अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्ति हेतु शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर important links में e-sambandhan या http://edu-online.bihar.gov.in/RtiReg/index.Html पर आवेदन कर सकते है। इसके अलावा ऑनलाइन आवेदन करने के क्रम में किसी भी तरह की तकनीकी समस्या आने पर समाधान के लिए मोबाइल नंबर 7004070073, 7396000010 भी दिए गए।