नाबालिक लड़की की शादी का वीडियो तेजी से वायरल ● क्या है हकीकत?

वायरल बाल विवाह की तस्वीर नवादा जिले के वारिसरलीगंज थाना के मंजौर गांव की निकली,
सोशल मीडिया पर बाल विवाह की तस्वीर नवादा जिले के वारिसरलीगंज थाना के मंजौर गांव की निकली। दरअसल सोशल मिडिया पर बाल विवाह तुषार श्रीवास्तव द्वारा ट्विट किया था गया। जिसमें ट्विट किया गया कि बिहार के नवादा की ये मार्मिक तस्वीर अपनी गरीबी को बता रही है,  अपनी मजबूरियों को बयां कर रही है कि हालात कैसे हांगें कि एक मां- बाप अपनी 8 साल की बेटी की शादी एक 28 साल के लडके से किन परिस्थितियों में किए होगे,आजादी के 70 साल बाद भी ऐसी तस्वीर मन को झकझोर कर रख दे रही है, 
वायरल ट्विट में जिले का नाम आने पर स्थनीय प्रशासन में हड़कंप मच गया और वायरल बाल विवाह की तस्वीर की तहकीकात में जुट गई। इसके लिए जिले के सभी थाने को अर्लट कर दिया गया। जिसमें करीब चार घंटे के बाद जानकारी मिली कि वारिसलीगंज थाना के मंजौर गांव की लड़की है। सुचना के बाद स्थानीय प्रशासन दलबल के साथ मंजौर गांव पहुची और मामले की जांच की। जिसमें बताया गया कि नावलिक लड़की अपने नानिहाल सिंकदरा थाना के आकौनी गांव में रह रही थी। जहां नाना-नानी द्वारा इसकी शादी कराई गई। फिलहाल पुलिस को लडकी की कहां शादी कराई गई है इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है।  
हालंकि ग्रामीणों ने बताया कि जो शादी की फोटो वायरल हो रही है इसमें नावालिक बताया जा रहा है जो कि गलत है। हमलोगो में कम उम्र में शादी नहीं होती है। लड़की की उम्र 18-19 वर्ष है। जबकि लडकी के परिवार इस गांव में नहीं रहते है। लडकी नानिहाल में रहती है। जहां उसकी शादी हुई है। मेरे गांव को बदनाम किया जा रहा है। 
वहीं इस मामले में डीएम यशपाल मीना ने बताया कि सुवह से सोशल मिडिया पर शादी की तस्वीर वायरल हो रही थी। जिसके जांच के लिए एक टीम गठित की गई। जिसमें सदर एसडीओ व स्थानीय थाना द्वारा जांच की गई जिसमें मामला मंजौर गांव का बताया गया। लेकिन ग्रामीणो के अनुसार इसकी शादी मंजौर में नहीं हुई है। इसकी शादी नानिहाल हुई है। लड़की के पिता जिले के बाहर कहीं नौकरी करतें है। काफी दिनों से लड़की अपने मां के साथ नानिहाल में रह रही थी। जहां उसकी शादी कराई गई है। जो कि जमुई जिले के सिंकदरा थाना क्षेत्र मे पड़ता है। इसके लिए जमुई प्रशासन को सुचना दे दी गई है। आगे कुछ अपडेट आने पर जानकारी दी जाएगी।