High Cholesterol  बढ़ने पर आंखों में दिखते हैं ये 3 लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ जाएगा भारी...

High Cholesterol  बढ़ने पर आंखों में दिखते हैं ये 3 लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ जाएगा भारी...

High Cholesterol  बढ़ने पर आंखों में दिखते हैं ये 3 लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ जाएगा भारी

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षणों को पहचाने...
जैसे ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल का जोखिम बढ़ता है तो इसके वॉर्निंग साइन भी नजर आने लगते हैं. आमतौर पर हमारे पैरों या हाथों के जरिए इसके लक्षणों को पहचाना जा सकता है, लेकिन आज हम बात करेंगे आंखों में नजर आने वाले इशारों पर... 
High Cholesterol Symptoms In Eyes: कोलेस्ट्रॉल एक चिपचिपा पदार्थ होता है जो हमारे ब्लड वेसेल्स में पाया जाता है. इसका कमा हेल्दी सेल्स का निर्माण करना है, लेकिन अगर शरीब में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो मोटापा, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, ट्रिपल वेसल डिजीज, स्ट्रोक और कोरोनरी आर्टरी डिजीज का खतरा पैदा हो जाता है. लेकिन काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि गंदे कोलेस्ट्रॉल का बुरा असर हमारी आंखों पर पड़ता है, इसलिए हमें इनके लक्षणों को वक्त पर पहचानना बेहद जरूरी है 

आंखों के जरिए मिलती हैं ये 3 वॉर्निंग साइन
जब कोलेस्ट्रॉल हद से ज्यादा बढ़ जाए तो आंखों और इसके आसपास फैट जमा होने लगता है, इसे वक्त पर पहचानना बेहद जरूरी है वरना आपको लेने के देने पड़ सकते हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन से 3 लक्षण हैं जो बेहद खतरनाक हैं.

1. आंखों के करीब पीलापन नजर आना

2. आंखों के जरिेए धुंधला नजर आना 

3. कॉर्निया के आस पास पीले, भूरे और सफेद रंग का जमाव
हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) के ज्यादातर मामलों में लक्षण नजर नहीं आते इसका पता लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (Lipid Profile Test) के जरिए ही लगाया जा सकता है, इसलिए खून की नियमित जांच कराना जरूरी है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या करें?
अगर आप को खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करना है तो इसके लिए जरूरी है कि आप अपने लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स में तुरंत बदलाव लाएं वरना शरीर को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है.  इसके लिए ताजे फल और सब्जियों को चुनें. ऑयली और मीठी चीजों से तौबा कर लें. जंक फूड्स और फास्ट फूड्स से जितनी जल्दी हो सके दूरी बना लें.