Red Eye: ये है आंख लाल होने की वजह, नजरअंदाज करना पड़ जाएगा भारी

Red Eye: ये है आंख लाल होने की वजह, नजरअंदाज करना पड़ जाएगा भारी

Red Eye: ये है आंख लाल होने की वजह, नजरअंदाज करना पड़ जाएगा भारी

Red Eye Problem: कई लोगों की आंखें अक्सर लाल बनी रहती हैं. आंखों का लालपन थकान की वजह से हो सकता है. लैपटॉप या लाल आंखें बड़ी परेशानी की वजह बन सकती हैं. कई बैक्टीरिया और वायरस की वजह से भी आंखें लाल पड़ सकती हैं. लाल आंखों की वजह से जलन और दर्द की परेशानी भी होने लगती है. आइए जानते हैं लाल आंखें होने का क्या कारण है और इसे घरेलू नुस्खों के जरिए कैसे ठीक किया जा सकता है. 

इंफेक्शन के कारण

आंखें संक्रमण की वजह से लाल हो सकती हैं. कई तरह के वायरस और बैक्टीरिया आंखों को लाल कर देते हैं. इस तरह के संक्रमण की वजह से कई बार आंखों से पानी बहने लगता है.

एलर्जी की वजह से 

आंखों का लालपन एलर्जी की वजह से हो सकता है. कुछ लोगों को फूलों से एलर्जी होती है. फूलों से होने वाली पोलेन एलर्जी की वजह से आंखें लाल हो जाती हैं. धूल-मिट्टी से एलर्जी होने पर भी आंखें लाल दिखाई देने लगती हैं.

लैंस की वजह से

कॉन्टेक्ट लैंस के इस्तेमाल की वजह से आंखें लाल पड़ जाती हैं. लैंस को आंखों में लगाने की वजह से कई बार इंफेक्शन हो जाता है और आंखों में जलने होने लगती है. कॉन्टेक्ट लैंस को रात में पहनकर सोना बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसकी वजह से कॉर्निया में सूजन की परेशानी हो सकती है.

ब्लेफराइटिस हो सकती है वजह

अगर आंखें लाल हो रही हैं तो इसके पीछे ब्लेफराइटिस नाम की गंभीर बीमारी भी सकती है. इसमें पलकों में सूजन आ जाती है और आंखें लाल हो जाती हैं. ब्लेफराइटिस की वजह ब्यूटी प्रॉडक्ट्स हो सकते हैं. एक्सपायर ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से इस तरह की परेशानी हो सकती है.

लाल आंखों का इलाज

आंखों के लालपन पर अगर ध्यान न दिया जाए तो ये परेशानी गंभीर रूप ले सकती है. सही समय पर आंखों की देखभाल जरूरी है. लाल आंखें होने पर कुछ तरह की सावधानियां रखना बेहद जरूरी है. अगर ये पहले अच्छी तरह हाथ धो लेना चाहिए. एंटीबैक्टीरयल ड्रॉप के इस्तेमाल से आंखों का इंफेक्शन और गंदगी दूर हो जाएगी और आंखों के लालपन से छुटकारा मिल जाएगा.