25 फरवरी से ऑनलाइन आवदेन भरेंगे नियोजित शिक्षक

बिहार सरकार ने बीते महीने घोषणा की थी कि नियोजित शिक्षकों को सरकारी कर्मचारी का दर्जा दिया जाएगा.

25 फरवरी से ऑनलाइन आवदेन भरेंगे नियोजित शिक्षक

 बिहार सरकार ने बीते महीने घोषणा की थी कि नियोजित शिक्षकों को सरकारी कर्मचारी का दर्जा दिया जाएगा, इसके बाद शिक्षा विभाग उनके लिए आयोजित होने वाली दक्षता परीक्षाओं के लिए नियम बनाया है. शिक्षा विभाग के अनुसार 26 फरवरी से 13 मार्च के बीच आयोजित होने वाली कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) में 150 बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे.
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति नियोजित शिक्षकों की योग्यता परीक्षा लेगी.परीक्षा का पाठ्यक्रम बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा (टीआरई) के समान होगा.  परीक्षा में उत्तीर्ण होने का प्रतिशत सामान्य वर्ग के लिए 40%, पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5%, पिछड़ा वर्ग के लिए 34% (अनुलग्नक-1) और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विकलांग और महिला उम्मीदवारों के लिए 32% होगा.

Low attendance, lack of toilets for girl students in Bihar government  schools, says ASER report - The Hindu
 उम्मीदवारों को 1 से 15 फरवरी के बीच ऑनलाइन आवेदन भरना होगा, जिसके बाद वे 6 से 16 फरवरी के बीच अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.
इस बीच संविदा शिक्षकों ने दक्षता परीक्षा के आयोजन का विरोध किया है. “परीक्षा सीबीटी मोड पर आयोजित की जाएगी. टीईटी प्राथमिक शिक्षक संघ के राज्य संयोजक राजू सिंह ने कहा कि  कई संविदा शिक्षकों ने लगभग 20 साल पहले अपनी परीक्षा उत्तीर्ण की थी और उन्हें कंप्यूटर की कोई जानकारी नहीं है. आपको बता दे कि लगभग चार लाख नियोजित शिक्षक राज्य में हैं.