अब मैट्रिक की तर्ज पर होगी नवीं क्लास की परीक्षा, बिहार बोर्ड ने जारी किया शेड्यूल

अब मैट्रिक की तर्ज पर होगी नवीं क्लास की परीक्षा, बिहार बोर्ड ने जारी किया शेड्यूल

बिहार बोर्ड अब नवी क्लास की परीक्षाएं भी प्रीमैट्रिक के तर्ज पर लेगा। इसके लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है। परीक्षाएं 26 फरवरी से शुरू होंगी।

बिहार में नाइन्थ क्लास की परीक्षा भी अब मैट्रिक परीक्षा की तर्ज पर ली जाएगी। मैट्रिक से पहले परीक्षा की तैयारी कराने के लिए बिहार बोर्ड ने नवीं क्लास की परीक्षा लेने का भी फैसला किया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

इस आदेश के तहत पहले प्री-मैट्रिक परीक्षा होगी ताकि छात्रों को इस बात की जानकारी रहे कि उनको मैट्रिक में किस तरह के सवालों का सामना करना होगा। पहले ये परीक्षा स्कूल स्तर पर होती थी। मगर अब इस पर बोर्ड की नजर रहेगी। प्रश्न पत्र से लेकर आंसर शीट तक बोर्ड ही देगा। इसका टाइम-टेबल भी जारी कर दिया गया है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव ने पत्रकारों को ये जानकारी देते हुए बताया कि बिहार बोर्ड ने 26 फरवरी से परीक्षा आयोजित कराने का नोटिस जारी किया है जो 4 मार्च तक चलेंगी। जिला शिक्षा पदाधिकारियों को जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि कक्षा 9वीं की वार्षिक परीक्षा का आयोजन इस बार बदला जाएगा।

परीक्षा समिति का मानना है कि बोर्ड परीक्षा का अनुभव नहीं होने के कारण ग्रामीण परिवेश के छात्र बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं, ऐसे में उन्हें मैट्रिक से पहले बोर्ड का अनुभव कराने के लिए ये व्यवस्था लागू की जा रही है। ऐसा होने से मैट्रिक परीक्षा के लिए छात्र पहले तैयार रहेंगे।

गौरतलब है कि बिहार बोर्ड के तहत संचालित स्कूलों में लगभग 70% से अधिक छात्र-छात्राएं ग्रामीण परिवेश के होते हैं। ये विद्यार्थी मैट्रिक परीक्षा के स्वरूप से परिचित नहीं होते हैं। जिसके चलते इनके टैलेंट के हिसाब से रिजल्ट नहीं आ पाता है। छात्रों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए 9वीं की परीक्षा का नया पैटर्न लागू किया जा रहा है।