आज से खुले सभी धार्मिक स्थल, प्रसिद्ध हनुमान मंदिर में मशीन से बांटे जाएंगे चरणामृत

आज से खुले सभी धार्मिक स्थल, प्रसिद्ध हनुमान मंदिर में मशीन से बांटे जाएंगे चरणामृत

कोरोना संक्रमण स्थिति सामान्य होने के बाद आज से कई पाबंदियां ख़त्म कर दी गई हैं। आज से सभी धार्मिक स्थलों को खोलने का निर्णय लिया गया है। महीनों से श्रद्धालुओं के लिए बंद हनुमान मंदिर भक्तों के लिए खुल गया है।

मंदिर प्रशासन की ओर से कोरोना नियमों का पालन करने को कहा गया है। श्रद्धालुओं को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि मास्क पहनकर मंदिर आने की व्यवस्था कोरोना की पहली लहर से ही जारी है। भक्तों से सामाजिक दूरी बनाकर दर्शन-पूजन करने की अपील की गई है। बता दें कि सेंसर मशीन के ज़रिए चरणामृत देने की व्यवस्था की गई है। गर्भ गृह के समीप लगे सेंसरयुक्त मशीन के नीचे हाथ रखते ही भक्तों को चरणामृत मिल जाएगा। हनुमान मंदिर सुबह पांच बजे से खुल जाएगा।

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि कई लोग बेवजह समय व्यतीत करने या किसी अन्य व्यक्तिगत कारण से मंदिर परिसर में घंटों बैठे रहते हैं। ऐसे लोगों से अपील की गई है कि मंदिर में दर्शन-पूजन करने के लिए ही आएं और जल्द निकल जाएं। प्रवेश द्वार, नैवेद्यम काउंटर और अन्य स्थानों पर सैनेटाइजर की व्यवस्था भी की गई है। भक्तों से अपने हाथों को सैनेटाइज करके प्रवेश करने की अपील की गई है।