जल्द ही पूरा होगा सीएम नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट

जल्द ही पूरा होगा सीएम नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ऐसा चाहते हैं कि, बिहार के किसी भी कोने से लोग अपनी सवारी से चार से पांच घंटे में ही राजधानी पटना पहुंच पाएं। इसके लिए केंद्र व राज्य सरकार के स्तर पर कवायद की जा रही है। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि सीएम नीतीश का यह ड्रीम प्रोजेक्ट जल्द ही पूरा हो जाएगा।  दिसंबर तक बिहार में 4 राष्ट्रीय उच्च पथों का निर्माण पूरा हो जाएगा।
     
इन 4 नेशनल हाइवे में पटना-बख्तियारपुर, छपरा-गोपालगंज, फारबिसगंज से आईसीटी जोगबनी सहित किशनगंज शहर में फ्लाइओवर भी शामिल है। इन सभी सड़कों पर परिवहन सुचारु रूप से चालू हो जाने से मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट पूरा हो जायेगा। मिली  जानकारी के अनुसार, पटना-बख्तियारपुर एनएच-30 के निर्माण के लिए लगभग 50 किलोमीटर की लंबाई के लिए लगभग 1172 करोड़ की योजना थी।
   
इसका निर्माण 26 सितंबर 2011 से शुरू हुआ था और इसे 24 मार्च 2014 तक पूरा होना था, लेकिन यह समय सीमा 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ा दी गई है। ऐसा माना जा रहा है कि इस बार निर्माण का कार्य समय पर पूर्ण होने की पूरी संभावना है। छपरा-गोपालगंज NH-531 की 94 किलोमीटर की लंबी सड़क के निर्माण के 642 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। फारबिसगंज से आइसीपी, जोगबनी एनएच का काम भी लगातार चल रहा है। जोगबनी एनएच 57 ए पेव्ड सोल्डर के साथ दो लेन का निर्माण होना है। 

इन तीन नेशनल हाइवे के अलावा किशनगंज शहर में जो फ्लाइओवर बन रहा है उसके समानांतर नये फ्लाइओवर का निर्माण होना है। 3.18 किमी की लंबाई में 129 करोड़ रुपये की लागत से 30 जून, 2018 से इसका निर्माण शुरू हुआ था। पहले हाइवे पूरा करने की समयसीमा 28 जून, 2020 तक थी। बाद में इसे भी बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2021 किया गया था। ऐसा कहा जा सकता है कि इसकी भी तय समय पर इसे पूरा होने की संभावना है।