नाखून चबाने से खराब हो जाते हैं दांत, जानिए इस गंदी आदत से कैसे पाएं छुटकारा

नाखून चबाने से खराब हो जाते हैं दांत, जानिए इस गंदी आदत से कैसे पाएं छुटकारा

नाखून चबाने से खराब हो जाते हैं दांत, जानिए इस गंदी आदत से कैसे पाएं छुटकारा

नाखून चबाना बच्चों के साथ-साथ बड़ों में भी एक आम आदत है. किसी विचार में खोए रहने, घबराहट होने या बोरिंग समय पर व्यक्ति अनजाने में नाखून चबाने लगता है. हालांकि, यह प्रतीत होने वाली सामान्य या हानिरहित आदत आपके दांतों और सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक स्वास्थ्य परिणाम लेकर आ सकती है. लोग नाखून क्यों चबाना शुरू करते हैं यह अक्सर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है. एक सिद्धांत यह है कि इससे उन्हें अपने इमोशन को कंट्रोल करने में मदद मिलती हैं हालांकि, यह मुकाबला करने का सबसे स्वस्थ तंत्र नहीं है और आपकी मुस्कान के लिए बुरी खबर दे सकता है.

अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के अनुसार, नाखून चबाने से आपके दांत टूट सकते हैं या खराब सकते हैं. यदि आपके पास ब्रेसिज हैं, तो नाखून काटने से जड़ों के सड़ने और दांत खराब होने का खतरा भी बढ़ सकता है. शोध के अनुसार, नाखून काटने वालों में ब्रुक्सिज्म विकसित होने की अधिक संभावना होती है. यह दांत पीसने की अनजाने में की जाने वाली क्रिया है. यह आदत आगे चलकर सिरदर्द, चेहरे में दर्द, मसूड़ों में दर्द, दांतों की संवेदनशीलता और यहां तक ​​कि दांतों के खराब होने का कारण बन सकती है.

नाखून चबाने से होने वाली अन्य समस्याएं

दांतों को नुकसान पहुंचाने के अलावा, नाखून चबाने से बैक्टीरिया का खतरा भी बढ़ सकता है. आपको अपने नाखून साफ दिख सकते हैं, लेकिन उनमें  ई. कोली और साल्मोनेला जैसे खतरनाक बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया हो सकते हैं. जब आप नाखून चबाते हैं, तो ये बैक्टीरिया आपकी उंगलियों से मुंह और आंत तक पहुंच सकते हैं. इससे गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण हो सकता है

नाखून चबाने की आदत को कैसे रोकें?

1 अपने नाखूनों को छोटा रखें.
2 अपने नाखूनों पर कड़वे स्वाद वाली नेल पॉलिश लगाएं.
3 नाखून चबाने की आदत को अच्छी आदत से बदलें. उदाहरण के लिए, जब आपको अपने नाखून काटने का मन हो, तो इसके बजाय स्ट्रेस बॉल या सिली पुट्टी से खेलने का प्रयास करें.
4 अपने ट्रिगर्स को पहचानें. यह पता लगाकर कि आपके नाखून चबाने का कारण क्या है, आप यह पता लगा सकते हैं कि इन स्थितियों से कैसे बचा जाए.
5 धीरे-धीरे अपने नाखून काटना बंद करने का प्रयास करें. आप नाखूनों के एक सेट को काटने से रोकने की कोशिश से शुरुआत कर सकते हैं और फिर अन्य को खत्म करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं.