पटना के गांधी मैदान में रावण वध हुआ  , मुख्यमंत्री नीतीश  कुमार और डिप्टी सी.एम भी मौजूद थे ...

 पटना के गांधी मैदान में रावण वध हुआ  ,  मुख्यमंत्री नीतीश  कुमार और डिप्टी सी.एम भी मौजूद थे ...
 पटना के गांधी मैदान में रावण वध हुआ  ,  मुख्यमंत्री नीतीश  कुमार और डिप्टी सी.एम भी मौजूद थे ...

 पटना के गांधी मैदान में रावण वध हुआ  ,

मुख्यमंत्री नीतीश  कुमार और डिप्टी सी एम भी मौजूद थे ...

पटना के गांधी मैदान में बुधवार की शाम रावण दहन समारोह का आयोजन किया गया था ,झांकी के आने के साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भगवान श्रीराम औऱ उनके छोटे भाई लक्ष्मण की आरती उतारें इस दौरान उपमुख्‍यमंत्री तेजस्वी यादव के साथ बिहार सरकार के कई मंत्री भी वहां मौजूद थे ,

5 बजे शाम को रावण के पुतले का दहन किया गया  दशहरा कमेटी के लोगों ने बताया कि कोरोना के कारण दो साल के बाद गांधी मैदान में रावण वध कार्यक्रम का आयोजन किया जाना था ,इस साल कार्यक्रम में राज्य भर से लाखों लोगों के शामिल होने की उम्मीद जतायी जा रही थी . राजधानी पटना  के विभिन्न इलाकों से भ्रमण करने के बाद श्रीराम एवं लक्ष्मण की झांकी गांधी मैदान में प्रवेश करेगी. झांकी के आगमन के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भगवान श्रीराम एवं भ्राता लक्ष्मण की आरती उतारेंगे. इसके साथ ही रावण वध समारोह शुरू किया  जाएगा.

दशहरा कमेटी से जुड़े लोगों ने बताया कि गांधी मैदान में इस वर्ष 70 फीट के रावण का पुतला का दहन किया जाता है . 65 फीट का मेघनाद एवं 60 फीट का कुंभकरण होगा. पुतला का निर्माण गया के कुशल कलाकारों द्वारा किया गया है. कपड़ा, बांस, कागज, रस्सी आदि से पुतला का निर्माण गांधी मैदान में ही किया गया है. इस वर्ष गांधी मैदान में बनने वाली सोने की लंका दो मंजिल की बनाई गई है. उसे भव्य तरीके से सजाया गया है. लंका के अंदर ही अशोक वाटिका का निर्माण किया गया है, जहां सीता जी को बैठाया जाएगा.

जिला और पुलिस प्रशासन ने भी अपनी तरफ से रावण वध कार्यक्रम शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होने को लेकर विशेष सतर्कता और तैयारी की गई . पटना के प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि की अध्यक्षता में कई बार गांधी मैदान में बैठक भी हुई , और एहतियात के तौर पर कई फैसले लिए गए थे . दरअसल कुछ साल पहले गांधी मैदान में रावण वध कार्यक्रम के दौरान भगदड़ मचने से एक साथ कई लोगों की मौत हो गई थी. उसके बाद से प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये।  

उर्वशी गुप्ता