बिहार के 5 जिलों से होकर गुजरेगा पटना कोलकाता एक्सप्रेस वे, जानिए कौन-कौन से...

बिहार के 5 जिलों से होकर गुजरेगा पटना कोलकाता एक्सप्रेस वे, जानिए कौन-कौन से...

बिहार के लिए एक अच्छी खबर है। पटना कोलकाता एक्सप्रेस वे का काम जल्द ही शुरू हो सकता है। ये एक्सप्रेस वे बिहार के 5 जिलों से होकर गुजरेगा। पटना के बख्तियारपुर नालंदा के बिहारशरीफ, शेखपुरा, जमुई के सिकंदरा और चकाई के साथ ही बांका के कटोरिया से होकर ये सड़क आगे बढ़ेगी और बाबा धाम होते हुए कोलकाता जाएगी।
 पटना-कोलकाता एक्सप्रेसवे जिस रास्ते से आगे बढ़ेगा उस पर अभी कोई सड़क नहीं है. ये एक्सप्रेस-वे बिहार और पश्चिम बंगाल के बीच प्रस्तावित 6 लेन एक्सेस कंट्रोल्ड राजमार्ग होगा. नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी NHAI 450 किमी से अधिक लंबे इस राजमार्ग का निर्माण करेगा।
दरअसल, बीते दिसंबर में जब यूपी में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन हुआ तो बिहार में भी इस तरह के एक्सप्रेस-वे की मांग उठने लगी। चिराग पासवन से लेकर कई विरोधी दलों के नेताओं ने कहा कि बिहार सरकार हमेशा केंद्र सरकार की मदद के लिए बैठी रहेगी, कि खुद भी अपना सामर्थ्य दिखाएगी. इसके बाद बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने पटना से कोलकाता के बीच एक्सप्रेसवे का ऐलान कर दिया। उन्होंने बताया कि भारतमाला 2 के तहत पटना कोलकाता एक्सप्रेस वे बिहार की पहली सड़क होगी जो एज रिस्ट्रिक्टेड होगी. यह एक्सप्रेसवे पटना बख्तियारपुर होते हुए रजौली से निकलेगा. नालंदा बिहार शरीफ से इसका एलाइनमेंट अलग हो जाएगा।
भारतमाला परियोजना चरण 2 के तहत ये ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे पुराने भीड़भाड़ वाले राष्ट्रीय राजमार्ग NH-2 के विकल्प के रूप में काम करेगा। जिस पर सिर्फ भारी वाहनों का परिचालन होगा।