महाराष्ट्र में फिर बंद हो सकते हैं स्कूल, शिक्षा मंत्री बोलीं- ओमीक्रॉन के मामले बढ़े तो लेंगे फैसला

महाराष्ट्र में फिर बंद हो सकते हैं स्कूल, शिक्षा मंत्री बोलीं- ओमीक्रॉन के मामले बढ़े तो लेंगे फैसला

 महाराष्ट्र में स्कूल एक बार फिर बंद हो सकते हैं। ये संकेत किए हैं महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने। कोरोना वायरस की पहली और दूसरी लहर के दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित रहा राज्य महाराष्ट्र एक बार फिर से कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन की चपेट में है। जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि महाराष्ट्र के स्कूल एक बार फिर से बंद किए जा सकते हैं। महाराष्ट्र की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बुधवार को कहा कि यदि राज्य में ओमीक्रॉन (B.1.1.529) वैरिएंट के मामलों में वृद्धि जारी रही और संक्रमित रोगियों की संख्या में वृद्धि होती है, तो राज्य में स्कूल बंद हो सकते हैं।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में स्कूल 1 दिसंबर को ही पूरी तरह से खुल गए हैं। गायकवाड़ ने कहा, “अगर ओमीक्रॉन के मामले बढ़ते रहे, तो हम स्कूलों को फिर से बंद करने का आह्वान कर सकते हैं। हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।” 1 दिसंबर से महाराष्ट्र के शहरी क्षेत्रों में कक्षा 5 से 7 तक और ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा 1 से 4 तक के छात्रों के लिए कक्षाएं फिर से शुरू हो चुकी हैं। इससे पहले 4 अक्टूबर को शहरी क्षेत्रों में कक्षा 8-12 के छात्रों और ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा 4-12 के छात्रों के लिए कक्षाएं पहले ही शुरू हो चुकी हैं। 

बता दें कि भारत में कोरोना के नए वैरिएंट ‘ओमीक्रॉन’ के 213 मामले सामने आ चुके हैं। अच्छी खबर ये है कि इनमें 90 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।  महाराष्ट्र ने अब तक बी.1.1.1.529 प्रकार यानी ओमीक्रॉन के कम से कम 65 मामलों का पता चला है, जिनमें से 11 की पुष्टि मंगलवार को हुई। ताजा संक्रमणों में से चार मुंबई हवाई अड्डे पर निगरानी जांच के दौरान पाए गए। मुंबई में सबसे अधिक 30 ओमीक्रॉन मामले हैं, इसके बाद पिंपरी-चिंचवड़ (12) और पुणे (10) हैं।