राज्य के 83 लाख बच्चों को 3 जनवरी से लगेगी कोरोना वैक्सीन

राज्य के 83 लाख बच्चों को 3 जनवरी से लगेगी कोरोना वैक्सीन

बिहार: बच्चों के वैक्सीनेशन के मामले में बिहार देश का दूसरा स्टेट है, जहां सबसे अधिक 15 से 18 साल के बच्चे हैं. उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 1,40,14,000 बच्चे वैक्सीनेशन की कतार में हैं, जबकि दूसरे नंबर पर बिहार में 83,46,000 बच्चे हैं.

बिहार में 15 से 18 वर्ष के बच्चों की संख्या अधिक है. इस कारण से बिहार में 3 जनवरी से होने वाले वैक्सीनेशन को लेकर बड़ी तैयारी की जा रही है. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर स्कूलों में सेंटर बनाने को लेकर काम चल रहा है वही दूसरी तरफ वैक्सीनेटरों को भी प्रशिक्षित करने का काम तेज कर दिया गया है. बुधवार शाम स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी जिलों के प्रतिरक्षण पदाधिकारियों के साथ बैठक की है. इसमें बच्चों के वैक्सीनेशन से लेकर 60 साल से ऊपर वालों के प्रिकॉशन डोज पर मंथन किया गया है.

पटना में 4.30 लाख से अधिक बच्चे हैं. राजधानी में जो तैयारी चल रही है, उसके मुताबिक 2 दिन में पूरी टीम और सेंटर का चयन कर लिया जाएगा, सामान्य लोगों का वैक्सीनेशन बच्चों से अलग किया जाए. इसके लिए पटना में बैठकों का दौर काफी तेजी से चल रहा है. वैक्सीन का स्टॉक कराने के साथ वैक्सीनेटरों को ट्रेंड करने का काम किया जा रहा है.