साइना नेहवाल को पहले दौर में चीन की झांग यी मान से से हार झेलनी पड़ी, लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता ...

साइना नेहवाल को पहले दौर में चीन की झांग यी मान से से हार झेलनी पड़ी,  लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता ...

साइना नेहवाल को पहले दौर में चीन की झांग यी मान से से हार झेलनी पड़ी,

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता ...


साइना नेहवाल ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की पहली बैडमिंटन खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 2012 लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था।हरियाणा की शटलर ने अपने करियर की शुरुआत बहुत पहले ही कर दी थी,विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले लक्ष्य सेन और एचएस प्रणय ने बुधवार को ओडेंसे में सीधे गेम में जीत हासिल की। इसके साथ ही वे डेनमार्क ओपन बैडमिंटन सुपर 750 टूर्नामेंट 2022 के पुरुष एकल के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए। हालांकि, अनुभवी साइना नेहवाल महिला एकल के पहले दौर में हारकर बाहर हो गईं।

गैर वरीयता प्राप्त भारतीय शटलर लक्ष्य सेन ने उलटफेटर किया। उन्होंने 39 मिनट तक चले पहले दौर के मैच में दुनिया के छठवें नंबर के शटलर इंडोनेशिया के एंथोनी सिनिसुका जिनटिंग को 21-16 21-12 से पराजित किया। अब प्री क्वार्टर फाइनल में उनका सामना हमवतन एचएस प्रणय से होगा।

लक्ष्य सेन की यह इस साल जिनटिंग पर यह तीसरी जीत थी। इससे पहले उन्होंने मार्च में जर्मन ओपन और मई में थॉमस कप में उन्हें हराया था। गुरुवार 20 अक्टूबर को किदांबी श्रीकांत पुरुष प्री क्वार्टर फाइनल में सिंगापुर के सातवें वरीय लोह कीन यियू से भिड़ेंगे। टूर्नामेंट में चौथी वरीयता प्राप्त किदांबी ने हॉन्गकॉन्ग के एनजी का लॉन्ग एंगस को 17-21, 21-14, 21-12 से मात दी।

को चीन की इस खिलाड़ी से साल में दूसरी बार हार मिली है। वह फरवरी में मकाऊ ओपन में भी झांग यी मान से हार गईं थीं। साइना के बाहर होने से टूर्नामेंट में महिला एकल में भारतीय अभियान भी समाप्त हो गया।

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी ने कोरिया के कांग मिन ह्युक और सियो सेयुंग जाए पर जीत हासिल की। भारत की सातवीं वरीय जोड़ी ने कोरियाई जोड़ी को 44 मिनट तक पहले दौर के मैच में 21-15 21-19 से मात दी। अब प्री क्वार्टर फाइनल में उनका सामना इंडोनेशिया के मोहम्मद शोहिबुल फिकरी और मौलाना बगास की जोड़ी से होगा।

उर्वशी गुप्ता