गाजर खाने के 5 जबरदस्त फायदे, आंखों की रोशनी बढ़ाए, शरीर को बनाए फौलादी, आज ही डाइट में करें शामिल

स्वस्थ शरीर के लिए कई तरह के विटामिन्स और पोषक तत्वों की जरूरत होती है. स्वस्थ रहने के लिए खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. लू भरे इस मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की बहुत जरूरत होती है. यही कारण है कि इस मौसम में

गाजर खाने के 5 जबरदस्त फायदे, आंखों की रोशनी बढ़ाए, शरीर को बनाए फौलादी, आज ही डाइट में करें शामिल


गाजर खाने के 5 जबरदस्त फायदे, आंखों की रोशनी बढ़ाए, शरीर को बनाए फौलादी, आज ही डाइट में करें शामिल

स्वस्थ शरीर के लिए कई तरह के विटामिन्स और पोषक तत्वों की जरूरत होती है. स्वस्थ रहने के लिए खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. लू भरे इस मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की बहुत जरूरत होती है. यही कारण है कि इस मौसम में लोगों को हरी सब्जियां, फल और जूस लेने की सलाह दी जाती है. इस मौसम में लिए जाने वाले फूड्स में गाजर बेहद सेहतमंद माना जाता है.

गाजर में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, पोटैशियम, फॉस्फोरस, थायमिन, कॉपर, कई तरह के विटामिंस जैसे विटामिन ए, सी, डी, के आदि होते हैं, जो स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक होते हैं. वेबएमडी में छपी एक खबर के अनुसार, ओरेंज कैरेट और कैरेट जूस बेटा-केरोटेन और विटामन A से भरपूर होता है. आप अगर दिन में एक गिलास गाजर का जूस पीते हैं तो यह आपके शरीर की रोजाना जरूरत से ज्यादा विटामिन A को शरीर में पहुंचाने का काम करता है. गाजर में विटामिन A के अलावा विटामिन C, विटामिन K, विटामिन B6, विटामिन E, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और फॉस्फोरस भी होता है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. आइए आपको गाजर और गाजर जूस से होने वाले फायदे बताते हैं.

1.ब्लड प्रेशर: गाजर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद होता है. नियमित रूप से गाजर खाने या गाजर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. गाजर में विटामिन E भी पाया जाता है जो बीपी को रेग्यूलेट करने में मदद करता है.

2.हार्ट प्रॉब्लम के लिए उपयोगी: गाजर खाने या फिर गाजर का जूस पीने से दिल भी सेहतमंद होता है. इसके सेवन से कार्डियोवैस्कुलर समस्याओं का खतरा कम करने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं. इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.
3.आंखों के लिए फायदेमंद: गाजर के जूस को आंखों के लिए वरदान माना जा सकता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन A और बीटा कैरोटीन आंखों को बीमारियों से बचाकर हेल्दी रखता है. आईसाइट को मेंटेन रखने के लिए भी गाजर का जूस फायदेमंद माना जा सकता है. गाजर के रोजाना सेवन से आंखें मजबूत होती है.

4.इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करता है: गाजर और गाजर का जूस इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है. गाजर या गाजर जूस के सेवन से शरीर सेहतमंद होता है और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है.

5.वजन कम करने में सहायक: गाजर जूस वजन कम करने में भी मददगार होता है. वजन कम होने के साथ ही सेहत को कई अन्य लाभ भी होंगे. इसमें फाइबर होता है, जो वजन कम करने में कारगर साबित हो सकता है. गाजर के जूस में कैलोरी की भा मात्रा काफी कम होती है. इसे पीकर आपका पेट देर तक भरा महसूस होता है, जिससे आप अधिक खाने से बचे रहते हैं