Weather :महाराष्ट्र-गुजरात समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अ/लर्ट, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

Weather :महाराष्ट्र-गुजरात समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अ/लर्ट, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

Weather :महाराष्ट्र-गुजरात समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अ/लर्ट, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

देश के कई राज्यों में इनदिनों भारी बारिश हो रही है. रविवार तड़ते दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में तेज बारिश दर्ज की गई. इसी के साथ मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में फिर से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. उधर पहाड़ों पर अब भी भारी बारिश का दौर जारी है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बारिश हो रही है. राजस्थान के भी कई इलाकों में भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. राजस्थान में भी भारी बारिश ने जमकर तांवड मचाया. राज्य के जालौर में भारी बारिश के चलते पहाड़ी झरने के तेज बहाव में पांच लोग बह गए, जिसमें से एक महिला की मौत हो गई.

वही उधर त्रिपुरा में भी भारी बारिश के आई बाढ़ ने हाहाकार मचा रखा है. राज्य में बचाव अभियान के दौरान दो लोगों की मौत हो गई. वहीं मध्य प्रदेश के उज्जैन में क्षिप्रा नदी का जलस्तर बढ़ गया. जिसके चलते रामघाट पर स्थिर मंदिर में पानी भर गया. उधर उत्तराखंड में पिंडारी ग्लेशियर मार्ग को भारी बारिश ने नुकसान पहुंचाया है. अगले महीने से ही इस मार्ग पर ट्रैकिंग शुरू होने वाली है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार तक देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.इस बीच मौसम विभाग ने दक्षिणी गुजरात के कई इलाकों में मंगलवार तक भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. साथ ही कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग की मानें तो इस दौरान इन इलाकों में भारी बारिश होगी. जिसके चलते मछुआरों को 27 अगस्त तक अरब सागर में न जाने की सलाह दी गई है.

इससे पहले शनिवार को भी उत्तर गुजरात में कई इलाकों में भारी बारिश हुई. जिससे निचले इलाकों में बाढ़ आ गई और गांवों को जोड़ने वाली राज्य के राजमार्ग पर आवागमन प्रभावित हो गया. अधिकारियों ने बताया कि राज्य के 206 जलाशयों में से 66 का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर निकल गया है,मौसम विभाग ने पश्चिमी महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ जिलों को छोड़कर कई जिलों में बारिश के लिए ऑरेंट अलर्ट जारी किया गया है., इस दौरान गरज के साथ बारिश होगी. साथ ही बिजली चमकने और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है. मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार के लिए कोंकण और पश्चिमी महाराष्ट्र के कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.