Mumbai Rain: मुंबई में भारी बारिश ने मचाई आफत, कई सड़कों पर हुआ जल जमाव, सेंट्रल लाइन ठप

Mumbai Rain: मुंबई में भारी बारिश ने मचाई आफत, कई सड़कों पर हुआ जल जमाव, सेंट्रल लाइन ठप

Mumbai Rain: मुंबई में भारी बारिश ने मचाई आफत, कई सड़कों पर हुआ जल जमाव, सेंट्रल लाइन ठप

देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाली मुंबई में मॉनसून कुछ ज्यादा ही मेहरबान नजर आ रहा है. यहां पर देर रात से शुरू हुई भारी बारिश  ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. कई सड़कें सैलाब बन गई हैं तो मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन की रफ्तार पर भी ब्रेक लग गया है. बारिश की प्रभाव इतना ज्यादा है कि प्रशासन ने भी स्कूलों में भी छुट्टी का ऐलान कर दिया है. सायन, कुर्ला, हिंदमाता जैसे इलाकों में हालात काफी खराब हैं. यहां पर कमर तक पानी भर जाने से जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है. वहीं दफ्तर जाने जाने वाले लोगों को भी हफ्ते के पहले ही दिन खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है

मुंबई में आई जोरदार बारिश का सीधा असर यातायात पर पड़ा है. लोगों के एक जगह से दूसरी जगह जाने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. सड़कें जहां सैलाब बन चुकी हैं वहीं रेलवे ट्रैक पर भी जल जमाव के चलते कई ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है. खास तौर पर सेंट्रल रेलवे की सबअर्बन सेवाएं प्रभावित नजर आ रही हैं. सायन से लेकर भांडुप और नाहुर स्टेशनों के बीच ट्रेन सेवाएं प्रभावित हैं.  हालांकि पानी को निकालने का काम भी युद्ध स्तर पर चल रहा है. मुंबई और आस-पास के इलाकों में भारी बारिश का कहन देखने को मिल रहा है. कुछ इलाकों में पेड़ गिरने की घटनाएं सामने आ रही हैं तो कहीं सड़कों पर जल जमाव ने भी लोगों के लिए आना-जाना मुश्किल कर दिया है. भारी बारिश के चलते लोकल रेलवे ट्रेक पर जल जमाव की स्थिति ने लोगों के लिए दफ्तर या फिर कहीं भी आना जाना मुश्किल कर दिया है. भारी बारिश की वजह से मुंबई के कई इलाकों, ठाणे, पालघर और रायगढ़ में भी सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है.

यहां पर लोकल ट्रेन भी ट्रेक पर पानी भर जाने की वजह से देरी से चल रही हैं या फिर रोक दी गई हैं.मुंबई में भारी बारिश की वजह से कई ट्रेनें प्रभावित हो गई हैं. इननमें वसई रोड और खडवली खंड के बीच जलभराव की वजह से ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट और शॉर्ट ओरिजिनेट किया जा रहा है, इसके साथ ही कुछ ट्रेनों के रूटों में बदलाव किया है ताकि लोगों को कम से कम दिक्कत हो. आईएमडी के मुताबिक सोमवार यानी हफ्ते के पहले दिन भी भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. इसी अनुमान के चलते प्रशासन ने सोमवार को स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है. मौसम विभाग के मुताबिक 8 जुलाई को भी मुबई कई इलाकों में भारी बारिश मुश्किलें बढ़ा सकती है. इसके साथ ही देर शाम तक तेज हवाएं भी चलने के आसार बने हुए हैं.