इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन पर ई-रिक्शा सेवा हुई शुरू

इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन पर ई-रिक्शा सेवा हुई शुरू

ई-परिवहन सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी ईटीओ मोटर्स ने नोएडा में यातायात संपर्क को मजबूत करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के साथ मिलकर ई-रिक्शा सेवा शुरू की है। डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक (एमडी) मंगू सिंह ने शु्क्रवार को नोएडा के सेक्टर-63 स्थित इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन के बाहर हरी झंडी दिखाकर ई-रिक्शा सेवा का उद्घाटन किया।

मंगू सिंह ने ई-रिक्शा की सवारी भी की। ई-रिक्शा को महिला-पुरुष दोनों तरह के चालक चलाएंगे। ई-रिक्शा की नियमित सेवा एक सप्ताह के अंदर शुरू कर दी जाएगी। सिंह ने कहा कि इस कदम से बढ़ते प्रदूषण पर भी लगाम लगेगा। यहां वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन भी बनाए गए हैं। 

प्रत्येक ई-रिक्शा में किलोमीटर के हिसाब से किराए की सूची लगाई गई है ताकि यात्री-चालक के बीच किसी तरह का विवाद ना हो। यह ई-रिक्शा इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन से पांच किलोमीटर के दायरे में आने-जाने वाले लोगों को सुविधा मुहैया कराएगी।

डीएमआरसी के एमडी मंगू सिंह ने कहा कि अभी 65 किलोमीटर क्षेत्र में मेट्रो का कार्य चल रहा है। साथ ही कि 40 किलोमीटर के तीन कॉरिडोर जल्द से जल्द मंजूर होंगे। ईटीओ मोटर्स के अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल पच्चीस ई-रिक्शा मंगाए गए हैं। इस माह के अंत तक 25 और आ जाएंगे। नोएडा के छह मेट्रो स्टेशन पर इसका परिचालन होगा। एक साल में दिल्ली-एनसीआर में 1000 ई-रिक्शा उतारे जाएंगे।