बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा होम आइसोलेटेड मरीजों की देखरेख हेतु HIT-COVID APP लांच किया गया ।

कोरोना का कहर जारी है. इस बीच इस महामारी से निपटने के लिए बिहार सरकार अपने स्तर पर लगातार प्रयास कर रही है. बिहार सरकार ने आज HIT-COVID मोबाईल ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप को बिहार राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम द्वारा सूचना एवं प्रावैधिकी विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के मार्गदर्शन में तैयार किया गया है.  इस बीच नितीश कुमार वर्चुअल माध्यम से बिहार के 15 जिलों सामुदायिक किचेन का भी जायजा लिया।

कोरोना महामारी (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में यह ऐप एक प्रमुख हथियार साबित हो सकती है. इस महामारी के खिलाफ बिहार सरकार (Bihar Government) ने तकनीक का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने का फैसला किया है.
HIT-COVID ऐप (Home Isolation Tracking Android Application) को एंड्रॉयड मोबाइल के लिए तैयार किया गया है. यह बेहद यूजर फ्रेंडली ऐप है, जिसे राज्य में वैसे कोरोना पॉजिटिव मरीज, जो होम आइसोलेटेड हैं, उन्हें चिन्हित कर उनको ट्रैक कर उचित देखरेख प्रदान करने के उद्देश्य से विकसित किया गया है.

इस ऐप को सीएम नीतीश कुमार ने लॉन्च किया है. वर्चुअल समारोह में इस ऐप को लांच करने के दौरान सूचना एवं प्रावैधिकी विभाग के मंत्री जिबेश कुमार, भी सीएम के साथ थे. बिहार के मुख्य सचिव श्री त्रिपुरारी शरण, अपर मुख्य सचिव सह प्रधान सचिव स्वास्थ्य विभाग, श्री प्रत्यय अमृत, सचिव डी.आई.टी. भी ऐप के लांचिंग कार्यक्रम में उपस्थित रहे.
 
एप्लीकेशन का प्रमुख उद्देश्य राज्यभर में COVID पॉजिटिव वैसे मरीज जो होम आइसोलेशन में हैं, उन्हें उचित देखरेख के साथ ही समय से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना है. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों, ए.एन.एम को दिए गए टैबलेट में HIT-COVID APP को इंस्टॉल किया जाएगा, जिसके माध्यम से वे अपने से सम्बंधित क्षेत्र में COVID-19 से प्रभावित रोगी जो होम आइसोलेटेड हैं, उसकी तात्कालिक सूचना क्षेत्रीय अस्पताल या स्वास्थ्य देखभाल सेवा निकाय को प्रदान करेगा.

इससे स्वास्थ्य विभाग को इन रोगियों तक पहुंचने और उन्हें समय पर आवश्यक चिकित्सीय सेवा प्रदान करने में सहायता मिलेगी. इस प्रक्रिया में एक डेटा बेस भी तैयार हो जाएगा ।