Mango Benefits: गर्मियों में जमकर खाएं आम, ये बीमारियां रहेंगी दूर

Mango Benefits: गर्मियों में जमकर खाएं आम, ये बीमारियां रहेंगी दूर

Mango Benefits: गर्मियों में जमकर खाएं आम, ये बीमारियां रहेंगी दूर

गर्मी के मौसम में तापमान भले 45 के पार हो जाए, या कड़ी धूप ही क्यूं न हो, लेकिन पूरे साल लोगों को इसी मौसम का इंतजार होता है.लोगों को इंतजार इस मौसम के तापमान के लिए नहीं बल्कि आम के लिए होता है.आम के बारे में सुनते ही लोगों को अपने पूराने दिन याद आने लगते हैं. गर्मियों में यह रसिला और मिठा फल मिलता है. आपको जानकर हैरानी होगी की कच्चे आम में विटामीन-सी की मात्रा ज्यादा होती है और जब यह पक जाता है तब इसमें विटामिन-ए की मात्रा होती है. इसका वैज्ञानिक नाम मेंगीफेरा इंडिका भी है. साथ ही भारत में आम का उत्पादन नंबर एक पर आता है. यह सिर्फ भारत का ही नहीं बल्कि पाकिस्तान और फिलीपीन्स का भी राष्ट्रीय फल है. आम 100 से भी अधिक किस्मों के होते है.तो आइए जानते है फलों के राजा आम के कुछ फायदे के बारे में.

कैंसर का खतरा कम करेगा आम

आम स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है, क्योंकि इसमें बायोएक्टिव यौगिक होते है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते है .इसमें बीटाकैरोटिन की अधिक मात्रा होने के चलते शरीर को कई बीमारीयों से बचाता है. बता दें कि आम के गूदे में कैरोटिनॉइड, एस्कॉर्बिक एसिड, टरपेनोइड्स और पॉलीफेनॉल्स जैसे तत्व होते हैं, जिससे कैंसर जैसी बड़ी बीमारी को खत्म करने की झमता होती है.

हार्ट के लिए भी है सहायक

इसके अलावा हार्ट के लिए भी यह फल काफी लाभदायक है. एक्सपर्ट मानते हैं कि इसका सेवन करने से हार्ट फिट रहता है. साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए भी आम काफी फायदेमंद है.  इसमें विटामिन- सी की भरपूर मात्रा होती है.

आंखों की रोशनी के लिए भी है फायदेमंद

आखों के लिए-उम्र के साथ-साथ या उम्र से पहले भी आंखों की रोशनी की समस्या आज-कल आम हो गई है,और इसका कारण विटामिन-ए कि कमी है. ऐसे में आम विटामिन-ए का अच्छा सोर्स है. ऐसे मे जिन लोगों को कम दिखाई  देता है या फिर आंखों से संबंधित कोई परेशानी है तो उन्हें यह फल जरूर खाना चाहिए.

लू से भी बचाएगा आम

गर्मी में चलने वाली गर्म हवा या लू से बचाव करने में भी आम काफी फायदेमंद है. आप इसका जूस भी पी सकते हैं. इससे आपको लू नहीं लगेगी. यानी गर्मियों के मौसम में आपको इस फल को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.