खाली पेट आंवला खाने से मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें सेवन का तरीका

खाली पेट आंवला खाने से मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें सेवन का तरीका

खाली पेट आंवला खाने से मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें सेवन का तरीका

आंवला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आंवले में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फ्लैवोनोइड्स और ऐन्थो साइनिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। आंवले को सेहत के साथ ही त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी माना जाता है। इसलिए अधिकतर लोग अपनी डाइट में आंवले को जरूर शामिल करते हैं। कुछ लोग आंवले को जूस, तो कुछ लोग पाउडर या मुरब्बा के रूप में लेते हैं। आप चाहें तो आंवले का सेवन खाली पेट भी कर सकते हैं। खाली पेट आंवले का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। खाली पेट आंवला खाने से शरीर की कई समस्याओं में आराम मिल सकता है। खाली पेट आंवला खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। इसके साथ ही आंवला पेट और हड्डियों के लिए भी अच्छा होता है। आंवले के फायदों को देखते हुए आपको भी इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। आपको बता दें कि खाली पेट आंवला खाना अधिक लाभकारी हो सकता है।

1. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए आंवला


खाली पेट आंवले का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। आंवला में विटामिन सी मौजूद होता है। साथ ही आंवला प्राकृतिक लैग्जेटिव का काम करता है और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। सुबह खाली पेट आंवला खाने से या जूस पीने से काफी फायदा मिलता है। आंवला में फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत होती है। रोजाना खाली पेट आंवला खाने से सर्दी-जुकाम और खांसी से भी बचाव होता है।

2. पाचन तंत्र दुरुस्त रखे आंवला


आंवला में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को ठीक कर पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। आंवला का खाली पेट खाने से पाचन क्रिया में सुधार होता है। खाली पेट आंवला खाने से कब्ज और एसिडिटी से राहत मिल सकती है।

3.  हड्डियां मजबूत बनाए आंवला


आंवले में कैल्शियम की भरपूर मात्रा में होती है। आंवला के सेवन से हड्डियां मजबूत होती है और जोड़ों को दर्द से भी राहत मिलती है। आंवला में पोटैशियम की मात्रा भी होती है, जो शरीर की मांसपेशियों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसलिए हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए आपको आंवले का सेवन जरूर करना चाहिए।


4. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद आंवला


बालों को काला, घना और चमकदार बनाने के लिए आंवले का प्रयोग बेहद फायदेमंद होता है। खाली पेट आंवला खाने से त्वचा और बालों में सुधार देखने को मिल सकता है। साथ ही आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा के दाग-धब्बे मिटाने में मदद करता है। आंवले में मौजूद विटामिन सी त्वचा और बालों को फ्री रेडिकल्स से बचाता है।

5. डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे


आंवला क्रोमियम का सबसे अच्छा स्त्रोत है। आंवला से शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है और डायबिटीज को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा यह हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मदद करता है।