इस तरह के फूड्स से कम होगा डायबिटीज का खतरा

इस तरह के फूड्स से कम होगा डायबिटीज का खतरा

दुनियाभर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या काफी ज्यादा है, लेकिन अभी तक वैज्ञानिक इस बीमारी का 100 फीसदी कारगर इलाज नहीं खोज पाए हैं, इसलिए अक्सर मधुमेह से बचाव की सलाह दी जाती है, अमेरिका की हावर्ड यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च में ये बात सामने आई है, कि हेल्दी प्लांट बेस्ड डाइट से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है.

प्लांट बेस्ड फूड्स क्यों हैं हेल्दी

ड्यूक हेल्थ से जुड़े डाइटीशियन और डायबिटीज की जानकार एलिजाबेट्टा पोलिटी ने कहा, 'प्लांट बेस्ड डाइट  सचमुच में हेल्दी होते हैं, क्योंकि वैसे फूड जो प्रोसेस्ड नहीं होते, जिनमें फाइबर ज्यादा होता है, उसे हम कम मात्रा में खाते हैं. फाइबर से न्यूट्रीशन का डाइजेशन स्लो हो जाता है इसलिए भूख मिट जाती है.'

हावर्ड के रिसर्च में बड़ा खुलासा

हावर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने 10 हजार लोगों पर अध्ययन किया और पाया कि जिन लोगों में टाइप-2 डायबिटीज के लक्षण पाए गए उन्होंने हेल्दी प्लांट बेस्ड डाइट का कम सेवन किया, इन लोगों में हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल के खतरे पाए गए, ये सभी ज्यादा फिजिकली एक्टिव नहीं थे.

हेल्दी और अनहेल्दी फूड का फर्क

एलिजाबेट्टा पोलिटी ने कहा, 'हेल्दी और अनहेल्दी प्लांट बेस्ट डाइट में बस इतना फर्क है कि किसमें प्रोसेस्ड फूड की मात्रा ज्यादा है. इस लिए हम चाह रहे हैं कि टेबल पर वैसे ही फूड को सर्व किया जाए, जैसा कि नेचर हमें प्रदान करता है.'

इन चीजों को डाइट में करें शामिल

हेल्दी प्लांट बेस्ड फूड्स में हम सब्जियां फल होल ग्रेन और नट्स खा सकते हैं. आपको रिफाइंड ग्रेंस आलू और मीठी चीजों से दूरी बनानी होगी.