क्या आप भी पिज्जा-बर्गर में डलवाते हैं एक्स्ट्रा Cheese? तो जान लीजिये इसके नुकसान

क्या आप भी पिज्जा-बर्गर में डलवाते हैं एक्स्ट्रा Cheese? तो जान लीजिये इसके नुकसान

क्या आप भी पिज्जा-बर्गर में डलवाते हैं एक्स्ट्रा Cheese? तो जान लीजिये इसके नुकसान


आज के दौर में फास्ट फूड हमारी लाइफस्टाइल का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. पिज्जा, बर्गर और अन्य फास्ट फूड के बिना हमारा भोजन अधूरा माना जाता है. मेट्रो शहरों में रहने वाले लोग हफ्ते में कम से कम एक बार तो जरूर फास्ट फूड का सेवन करते हैं. ये सभी चीजें शरीर के लिए बेहद हानिकारक हो सकते हैं. कुछ माता-पिता अपने बच्चों को अतिरिक्त चीज (cheese) का सेवन करवाते हैं क्योंकि बच्चों को ऐसे डाइट का रुचि होता है और वे सोचते हैं कि इससे उनके बच्चे को स्वास्थ्य का लाभ मिलेगा. हालांकि, यह सोच बिल्कुल गलत है. चीज एक प्रकार का उन्नत दूध का उत्पाद है जिसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. पनीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जो दांतों और हड्डियों के लिए लाभकारी होता है.

चीज में कैलोरी, प्रोटीन और फैट की मात्रा अधिक होती है. इसके कारण आपका वजन बढ़ सकता है. चीज खाना विशेष रूप से उनके लिए फायदेमंद होता है, जो पतले या कम वजन वाले होते हैं. हालांकि, बच्चों के लिए ज्यादा चीज खिलाना भी खतरनाक साबित हो सकता है. कुछ माता-पिता रोजाना अपने बच्चे को चीज खिलाते हैं. आइए जानते हैं कि ज्यादा चीज के सेवन से क्या-क्या समस्याओं का सामना करना पड़ता है.


ज्यादा चीज खाने के नुकसान

वजन बढ़ना: चीज में अधिक मात्रा में कैलोरी, फैट और आक्रामक तत्व होते हैं, जिसके कारण आपका वजन बढ़ सकता है.

दिल के बीमारी: चीज में अधिक मात्रा में आर्थिक तत्व, तेल और नाट्रियम हो सकते हैं, जो दिल की सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं और दिल की बीमारी के विकास का कारण बन सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा: चीज में उच्च मात्रा में एक्सेस कोलेस्ट्रॉल हो सकता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा सकता है और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है.