जनगणना को लेकर हो रही राजनीति, तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा 'बीजेपी पिछड़ी जाति का कर रही विरोध'

जनगणना को लेकर हो रही राजनीति, तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा 'बीजेपी पिछड़ी जाति का कर रही विरोध'

देश में इस साल जनगणना को लेकर बीजेपी के गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने जनगणना को लेकर टिप्पणी करते हुए कहा कि इस साल देश में केवल SC/ST की ही जनगणना होगी, अन्य जातियों की नहीं। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि बीजेपी पिछड़ी जाति का विरोध करती है और उन्हें आगे देखना नहीं चाहती।

तेजस्वी यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'बिहार के दोनों सदनों में BJP जातीय जनगणना का समर्थन करती है, लेकिन संसद में बिहार के ही कठपुतली मात्र, पिछड़े वर्ग के राज्यमंत्री से जातीय जनगणना नहीं कराने का एलान करवाती है। केंद्र सरकार OBC की जनगणना क्यों नहीं कराना चाहती? बीजेपी को पिछड़े/अतिपिछड़े वर्गों से इतनी नफ़रत क्यों है?' वहीं उन्होनें दूसरा ट्वीट करते हुए अपनी बात रखते हुए लिखा, 'जनगणना में जानवरों की गिनती होती है। कुत्ता-बिल्ली, हाथी-घोड़ा, शेर-सियार, साइकिल-स्कूटर सबकी गिनती होती है। कौन किस धर्म का है, उस धर्म की संख्या कितनी है इसकी गिनती होती है लेकिन उस धर्म में निहित वंचित, उपेक्षित और पिछड़े समूहों की संख्या गिनने में क्या परेशानी है? उनकी गणना के लिए जनगणना किए जाने वाले फ़ॉर्म में महज एक कॉलम जोड़ना है। उसके लिए कोई अतिरिक्त खर्च भी नहीं होना है। अर्थात सरकार पर कोई वित्तीय बोझ भी नहीं पड़ेगा।'

आपको बता दें कि, हर दस साल में देश में जनगणना का कार्य किया जाता है, जिसके लिए व्यापक रूप से योजनाएं बनाई जाती हैं और सरकारी कर्मचारियों को काम पर लगाया जाता है।