आईआईटी पटना के छह छात्रों को एक करोड़ से अधिक का मिला पैकेज

आईआईटी पटना के छह छात्रों को एक करोड़ से अधिक का मिला पैकेज

आईआईटी पटना का 11वां प्लेसमेंट सीजन अबतक का सबसे बेहतरीन रहा है। इस साल कैंपस रिक्रूटमेंट में सबसे ज्यादा जॉब ऑफर मिला। संस्थान के छात्रों को सबसे ज्यादा डोमेस्टिक पे पैकेज, सबसे ज्यादा एवरेज पैकेज और सबसे ज्यादा प्री प्लेसमेंट ऑफर मिले हैं। सबसे महत्वपूर्ण तो यह कि संस्थान के छह छात्रों को छह करोड़ व इससे अधिक का पैकेज मिला है। संस्थान की ओर से बताया कि गूगल लंदन ने बीटेक कंप्यूटर साइंस के छात्र को 1.37 करोड़ का सालाना पैकेज ऑफर दिया है। जबकि गूगल म्यूनिख की ओर से बीटेक कंप्यूटर साइंस के एक छात्र को 1.31 करोड़ का पैकेज दिया गया है। अमेजन बर्लिन ने आईआईटी पटना के तीन छात्रों को 1.20 लाख का सालाना पैकेज ऑफर किया है। इनमें दो छात्र कंप्यूटर साइंस के हैं, जबकि दो छात्र इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के हैं। एक अन्य छात्र को अमेजॉन लुक्समबर्ग की ओर से एक करोड़ का पैकेज मिला है। कंपनी की शर्तों की वजह से संस्थान की ओर से छात्रों का नाम अभी सार्वजनिक नहीं किया जा रहा है। संस्थान की ओर से बताया गया कि लगभग 154 कंपनियों ने वर्ष 2022 बैच के लिये कुल 412 जॉब ऑफर किये। पिछले साल 412 जॉब ऑफर किये गये थे। पिछले साल से यह जॉब ऑफर में 72.38 प्रतिशत की बढ़ोतरी है। इस सूची में एक्सचेंजर जापान, अमेजन बर्लिन, गूगल म्यूनिख, अमेजन लुक्समबर्ग, स्क्वॉयर प्वाइंट कैपिटल लंदन और गूगल लंदन के दिये गये दस अंतरराष्ट्रीय ऑफर भी शामिल हैं।
पिछले शैक्षणिक सत्र की तुलना में आईआईटी पटना के प्लेसमेंट के औसत पैकेज में शानदार बढ़ोतरी हुई है। बीटेक के औसत वेतन में 68.47 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। यह 2021 के 17.13 लाख से छलांग लगाकर 2022 में 28.86 लाख तक पहुंच गया है। औसत एमटेक वेतन भी वर्ष 2021 के 12.22 लाख से वर्ष 2022 में 14.99 लाख तक पहुंच गया है। 2022 बैच के आईआईटी पटना के छात्रों का उच्चतम घरेलू पैकेज 61.30 लाख रुपये और उसके बाद 57.40 लाख रुपये रहे हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी/ सॉफ्टवेयर डोमन से संबंधित कंपनियां शीर्ष पर

छात्रों को मिलने वाले विविध ऑफर में सबसे अधिक भागीदारी सूचना प्रौद्योगिकी / सॉफ्टवेयर डोमन से संबंधित कैंपस करने वाली कंपनियों ने अपनी 45 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर जगह बनाई। एनालिटिक्स व कंस्लटिंग से 13 प्रतिशत, एडूटेक्ट 9 प्रतिशत, फिनटेक 7 प्रतिशत, अनुसंधान और विकास 4प्रतिशत, ई कॉमर्स में पांच प्रतिशत, सेमीकंडक्टर तीन प्रतिशत, कोर इंजीनियरिंग तीन प्रतिशत, विनिर्माण तीन प्रतिशत और अन्य में पांच प्रतिशत का स्थान रहा है। कैंपस प्लेसमेंट के लिये इस सत्र में संस्थान में लगभग 46 स्टार्ट अप कंपनियों ने भी भाग लिया। कई छात्रों का चयन इन स्टार्टअप कंपनियों में भी हुआ है। 40 से अधिक नई कंपनियां आईं