अक्षरधाम मंदिर पहुंचे ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, यूक्रेन संकट को लेकर कही यह बड़ी बात

अक्षरधाम मंदिर पहुंचे ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, यूक्रेन संकट को लेकर कही यह बड़ी बात

अक्षरधाम मंदिर पहुंचे ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, यूक्रेन संकट को लेकर कही यह बड़ी बात


बोरिस जॉनसन आज भारत की अपनी दो दिवसीय यात्रा के पहले पड़ाव में अहमदाबाद पहुंचे हैं,जहाँ ब्रिटिश पीएम के लिए एक मेगा रोड शो का आयोजन किया गया था, उनके काफिले का स्वागत ढोल, बांसुरी और तालियों की गड़गड़ाहट से किया गया। वही गाड़ी में बैठे जॉनसन ने हाथ हिलाकर भीड़ का अभिवादन भी किया।

गुजरात बायोटेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी पहुंचे जॉनसन

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन और गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल गांधीनगर गिफ्ट सिटी में गुजरात बायोटेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम में भी  शामिल हुए। 

भारत और रूस के बीच ऐतिहासिक रूप से बहुत अलग संबंध

ब्रिटिश पीएम ने कहा, भारत और रूस के बीच ऐतिहासिक रूप से बहुत अलग संबंध हैं, शायद पिछले कुछ दशकों में रूस और यूके के संबंध से भी अलग। हमें उस वास्तविकता को देखना होगा, लेकिन स्पष्ट रूप से मैं इसके बारे में नरेंद्र मोदी से बात करूंगा।  भारत पहले ही यूक्रेन का मुद्दा उठा चुका है, जैसा कि आप प्रधानमंत्री मोदी के साथ कल्पना कर सकते हैं। अगर आप देखें कि भारतीयों ने क्या कहा है, तो उन्होंने बुचा में अत्याचारों की मजबूती से निंदा की थी। 


जॉनसन बोले, हम दोनों लोकतंत्र हैं और एक साथ रहना चाहते हैं 

जॉनसन ने कहा कि विश्व अर्थव्यवस्था के बड़े हिस्से और इस क्षेत्र की विश्व अर्थव्यवस्था के विकास को देखते हुए ऐसा करना सही है। भारत और ब्रिटेन दोनों दुनिया भर में निरंकुशता के बारे में चिंता साझा करते हैं, हम दोनों लोकतंत्र हैं और हम एक साथ रहना चाहते हैं। 
 

भारत के साथ एक और मुक्त व्यापार समझौते की उम्मीद

गुजरात में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि हम वर्ष के अंत तक शरद ऋतु तक भारत के साथ एक और मुक्त व्यापार समझौता पूरा करने की उम्मीद कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे पास अपनी सुरक्षा और रक्षा साझेदारी को गहरा करने का भी अवसर है। जैसा कि आप जानते हैं, यूके अपनी राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा रणनीति की एकीकृत समीक्षा में हिंद-प्रशांत की ओर झुकाव कर रहा है। 
 

नई जेसीबी ट्रैक्टर फैक्ट्री पहुंचे जॉनसन

यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने हलोल में जेआईडीसी पंचमहल में नई जेसीबी ट्रैक्टर फैक्ट्री का दौरा किया। उन्होंने कहा कि हम इस साल के अंत तक, शरद ऋतु तक भारत के साथ एक और मुक्त व्यापार समझौता पूरा करने की उम्मीद कर रहे हैं।