अगर ठीक होने का नाम नहीं ले रहे हैं लूज मोशन, तो रसोई में रखी ये 5 चीजें करेंगी रामबाण इलाज

अगर ठीक होने का नाम नहीं ले रहे हैं लूज मोशन, तो रसोई में रखी ये 5 चीजें करेंगी रामबाण इलाज

अगर ठीक होने का नाम नहीं ले रहे हैं लूज मोशन, तो रसोई में रखी ये 5 चीजें करेंगी रामबाण इलाज


कई बार कुछ खराब खाने पीने के चलते आपको दस्त लग जाते हैं जिससे आपको कमजोरी महसूस होने लगती है क्योंकि इससे आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है. वैसे तो दस्त दो प्रकार के होते हैं. पहला एक्यूट डायरिया जिसकी अवधि 1-2 दिन तक बनी रहती है. दूसरा क्रोनिक डायरिया इसकी अवधि 2 से अधिक दिनों तक रहती है. कंडीशन चाहे जो भी हो सही समय पर इलाज करना आवश्यक होता है क्यों कि इससे जान का जोखिम भी हो सकता है. ऐसे में आज हम आपके लिए दस्त को ठीक करने के कुछ आसान घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनको आजमाकर लूज मोशन में तुरंत राहत प्रदान होती है, तो चलिए जानते हैं (Loose Motion Home Remedies) लूज मोशन से छुटकारा पाने के रामबाण उपाय.....

दस्त होने पर आज़माएं ये घरेलू उपाय 

जीरे का पानी पीएं

अगर आपको दस्त लग गए हैं और बिना दवाई खाए ही रोकथाम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप 1 लीटर पानी में करीब 1 चम्मच जीरा डालकर अच्छी तरह से उबाल लें. फिर जब ये पानी ठंडा हो जाए तो आप इसको छानकर पी लें. इससे आपका तुरंत राहत मिलेगी. 

नमक चीनी का घोल बनाकर पीएं

अगर आपको लूज मोशन की दिक्कत हो रही है तो इसके लिए आप उबले हुए पानी में बराबर-बराबर मात्रा में नमक और चीनी मिलाकर पीने से आपको दस्त में तुरंत आराम मिलता है. ऐसे में नमक चीनी का घोल किसी टॉनिक की तरह काम करता है. 


दही

दही में प्रोबायोटिक्स लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जोकि आपके लूज मोशन के कीटाणुओं को खत्म करके राहत प्रदान करते हैं. वहीं दही में ऐसे बैक्टीरिया भी पाए जाते हैं जोकि आपके शरीर में बैड बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं. 

नारियल पानी पीएं

कोकोनट वॉटर में पोटैशियम और सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं जोकि आपको लूज मोशन की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. वहीं लूज मोशन के दौरान नारियल पानी पीने से आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है. इससे पेट में होने वाली जलन भी तुरंत शांत होती है. 

नींबू का रस

अगर आपको दस्त लग गए हैं तो ऐसे में आप दिन में कम से कम 2-3 बार नींबू पानी का सेवन करें. नींबू का रस आंतों की सफाई करने में मदद करता है जिससे आपको तुरंत राहत का एहसास होता है.