पेट की चर्बी को जल्द कम करेंगी अदरक से बनीं 3 मॉर्निंग ड्रिंक्स

पेट की चर्बी को जल्द कम करेंगी अदरक से बनीं 3 मॉर्निंग ड्रिंक्स

पेट की चर्बी को जल्द कम करेंगी अदरक से बनीं 3 मॉर्निंग ड्रिंक्स

क्या आपकी पसंदीदा जींस अब आप पर फिट नहीं बैठती? अपने आप का वजन बढ़ता हुआ देखना जितना आप सोच सकते हैं, उससे कहीं अधिक निराशाजनक हो सकता है. लेकिन क्या आपको एहसास हुआ कि सिर्फ जिम जाना या योग करना पर्याप्त नहीं है? आपके वजन घटाने की पूरी प्रक्रिया आपकी डाइट से काफी प्रभावित होती है. जब वजन घटाने की बात आती है तो बहुत से लोग आहार प्रतिबंध के महत्व को कम आंकते हैं. भारतीय खाना पकाने में उपयोग की जाने वाली सबसे अनुकूलनीय सामग्रियों में से एक अदरक है. इससे बना ड्रिंक का एक कप अपने विशेष स्वाद के लिए जाना जाता है और निस्संदेह इसका शांत प्रभाव पड़ता है. अपच को ठीक करने से लेकर लगातार सर्दी से राहत पाने तक, यह कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है. आज हम 5 हेल्दी मॉर्निंग ड्रिंक्स के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल करके कम समय में पेट की चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं.

अदरक का पानी

एक पैन ले और उसमें एक कप पानी डालकर उबाल लें. अब पानी में थोड़ा अदरक मिलाएं. इसे कुछ और मिनट के लिए उबलें. अब गैस को बंद कर दें और ड्रिंक को कमरे के तापमान पर आने दें. इसे छलनी से छान लें और खाली पेट इसका सेवन करें.

अदरक-नींब जूस

अदरक के एक छोटे से पीस को कूट लें और इसे मिक्सर जार में थोड़े से नींबू के रस के साथ डालें. फिर मिक्सिंग जार में पानी डाल कर घुमा दें. ड्रिंक को छानने के बाद इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. सुबह खाली पेट इस ड्रिंक का सेवन करें.

अदरक वाली चाय

एक पैन लें, उसमें एक कप पानी भरें और उसे गर्म करें. इसमें थोड़ा सा अदरक (कुचला कर) मिलाएं और इस पेय को थोड़ी देर तक उबलने दें. थोड़ी देर बाद इसमें चाय पत्ती डालें और अच्छी तरह से उबलनें दें. वजन कम करने के लिए इस चाय को सादा या शहद की कुछ बूंदों के साथ लें.