आइडिया देकर जीतिए 25 लाख रुपए इनाम

आइडिया देकर जीतिए 25 लाख रुपए इनाम

कम खर्च पर बेहतर तकनीक से कचरा प्रबंधन को प्रोत्साहित करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन 2.0 के तहत सभी शहरी निकायों में स्वच्छ तकनीक चैलेंज शुरू किया गया है। इसमें कचरा प्रबंधन के क्षेत्र में काम करने वाले लोग, स्टार्टअप कंपनियों व शैक्षणिक संस्थाओं को प्रोत्साहित किया जाएगा। इस चैलेंज के तहत उनसे तकनीक आधारित कचरा प्रबंधन पर आइडिया मांगे जा रहे हैं, जिनमें से बेहतरीन आइडिया को राष्ट्रीय स्तर पर भेजा जाएगा।

चैलेंज में राष्ट्रीय स्तर पर अंतिम रूप से चयनित 10 बेहतर आइडिया को 25-25 लाख रुपये की सीड फंडिंग मिलेगा। इसके साथ ही फ्रेंच टेक से एक साल का इन्क्यूबेशन सपोर्ट भी मिलेगा। वहीं राज्य स्तर पर चुनी जाने वाली पांच इंट्री को भी स्वच्छ भारत मिशन के तहत सहायता प्रदान की जाएगी। पहले स्थान पर आने वाले को पांच लाख, दूसरे स्थान को ढाई लाख, तीसरे स्थान को डेढ़ लाख, चौथे को एक लाख और पांचवें को 75 हजार रुपये दिए जाएंगे।

नगर विकास एवं आवास विभाग ने राज्य के सभी शहरी निकायों से 30 दिसंबर तक इंट्री मांगी है। प्रत्येक शहरी निकायों को दो-दो इनोवेटिव आइडिया विभाग को भेजना है। सभी निकायों से मिले इनोवेटिव आइडिया में से सबसे बेहतरीन तीन आइडिया राज्य स्तर पर चयनित होगी, जिसे केंद्र को भेजा जाएगा। सभी राज्यों से मिलने वाले टॉप तीन समाधानों को मिला कर 15 जनवरी से स्वच्छता स्टार्ट अप चैलेंज 2022 शुरू होगा।