कब आएगा कोरोना का नया वेरिएंट और ये कितना ख़तरनाक होगा, WHO ने बताया...

कब आएगा कोरोना का नया वेरिएंट और ये कितना ख़तरनाक होगा, WHO ने बताया...

WHO ने कोरोना के नए वेरिएंट के आने की संभावना जाहिर करते हुए सतर्कता बरतने की अपील की है। साथ ही वैक्सिनेशन बढ़ाने को कहा है। आइए जानते हैं कि कोरोना का नया वेरिएंट कब तक आ सकता है और ये कितना खतरनाक होगा।

कोरोना का ओमीक्रोन वेरिएंट अब कमजोर हो चुका है।  इस वैरीअंट के प्रसार से संक्रमण की रफ्तार झेल रहे देशों में धीरे-धीरे कोरोना के मामले घटने लगे हैं भारत में भी तीसरी लहर समाप्ति की ओर जा रही है। लेकिन हाल ही में डब्ल्यूएचओ के एक खुलासे ने फिर से लोगों को आशंकित कर दिया है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन यानी डब्ल्यूएचओ का कहना है कि ओमीक्रोन वेरिएंट कोरोना का लास्ट वेरिएंट नहीं था। आगे भी कोरोना के नए वेरिएंट आ सकते हैं। यदि विशेषज्ञों की माने तो ये वैरीअंट कभी भी आ सकते हैं, पर उम्मीद की जा रही है कि अगला वैरीअंट आने में अभी वक्त लगेगा।

डॉक्टर मारिया वान करखोफ ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ओमीक्रोन आखिरी चिंता पैदा करने वाला वेरिएंट नहीं था। यूएन हेल्थ एजेंसी इसके चार अलग वर्जन को ट्रैक कर रही है। मारिया ने अगले कोविड वैरिएंट के बारे में बात करते हुए कहा कि हमें इस वायरस के बारे में काफी कुछ पता है, लेकिन सब कुछ नहीं जानते और सच कहें तो ये वेरिएंट्स वाइल्ड कार्डस् की तरह हैं। इसलिए ये वायरस जैसे-जैसे बदल रहा है और म्यूटेंट हो रहा है, हम इसे ट्रैक करते जा रहे हैं।

लाइवमिन्ट की रिपोर्ट के अनुसार डॉक्टर मारिया उम्मीद जताती हैं कि अगला वैरीअंट आने में थोड़ा वक्त लगेगा। लेकिन साथ में ये भी कहती हैं कि अब जो वैरीअंट आएंगे उनके फैलने की स्पीड काफी तेज होगी, इसीलिए विशेष ध्यान रखना होगा। वैक्सीनेशन को तेज करना होगा। साथ ही इसके फैलने की गति भी घटानी होगी। क्या ये वैरीअंट खतरनाक होगा? इस सवाल के जवाब में मारिया कहती हैं कि अभी इस पर कुछ नहीं कहा जा सकता कि ये उतना खतरनाक होगा या नहीं। बैरल डब्ल्यूएचओ का ये खुलासा कोरोना को लेकर निश्चिंत लोगों के लिए चेतावनी है और यह इशारा कर रहा है कि अभी लापरवाही बरतने की जरूरत नहीं है सावधानी और सतर्कता बनी रहनी चाहिए।