गर्मियों में चेहरे पर लगाएं ये एक सब्जी, सांवलेपन से मिलेगी आज़ादी

गर्मियों में चेहरे पर लगाएं ये एक सब्जी, सांवलेपन से मिलेगी आज़ादी

गर्मियों में चेहरे पर लगाएं ये एक सब्जी, सांवलेपन से मिलेगी आज़ादी 

गर्मी के मौसम में अक्सर चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं के कारण चेहरा झुलस जाता है, और सांवलापन हावी होने लगता है,चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए   हम कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते  हैं, लेकिन अगर नेचुरल ट्रीटमेंट के शौकीन हैं तो घरेलू उपाय हमेशा कारगर होते हैं,वही  फेस का खोया हुआ ग्लो वापस लाने के लिए आप टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

चेहरे के लिए औषधि है टमाटर

टमाटर का इस्तेमाल करने से स्किन को निखारने और टाइट करने में मदद मिलती है. इस सब्जी के इस्तेमाल से चेहरे की ज्यादातर परेशानियों का समाधान मुमकिन है क्योंकि इसमे कई अहम न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए दवा का काम करते हैं. आइए टमाटर के फायदों के बारे में जानते हैं.

1. चेहरे से दूर होता है टैन

टमाटर  एक ऐसी सब्जी हैं जिसमें ब्राइटनिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है और इससे सनर्बन और स्किन टैनिंग के कारण हुआ संवलापन भी दूर हो जाता है. इसके लिए आप एक बड़े टमाटर के पल्प लें और उसमें एक चम्मच दही और नींबू का रस मिला दें. अब इस मिक्सचर को चेहरे और गर्दन के आसपास लगाएं तो और करीब 15 मिनट तक छोड़ दें. आखिर में साफ पानी से चेहरा धो लें. इससे टैन कम होता है और यूवी रेज का असर भी घट जाता है.

2. चेहरे से कम होता है ऑयल

जिन लोगों की फेशियल स्किन ऑयली है उनके लिए टमाटर किसी औषधि से कम नहीं है, टमाटर के जरिए चेहरे की सफाई और टाइटनिंग होते है. इसके लिए आप कच्चे टमाटर को बीच से काटकर पूरे चेहरे पर रगड़ लें और करीब 10 मिनट तक छोड़ दें, फिर साफ पानी से धो लें. टमाटर के कारण चेहरे पर ऑयल प्रोडक्शन भी कम हो जाता है.


Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. आँखें न्यूज़ 24  इसकी पुष्टि नहीं करता है.)