फेस पर Acne की वजह बनते हैं ये 4 फूड, आज ही डाइट से निकाल फेंकिए

फेस पर  Acne  की वजह बनते हैं ये 4 फूड, आज ही डाइट से निकाल फेंकिए

एक्ने और पिंपल्स का कारण बनने वाले फूड्स को डाइट से निकाल देना है. ये फूड्स मॉनसून में फेस पर एक्ने बढ़ा देते हैं और आपका चेहरा मुंहासों से भर जाता है.आइए जानते हैं कि मुंहासों का कारण बनने वाले फूड्स कौन-से हैं.मुंहासों का कारण बनने वाले फूड्स का सेवन करने से आपके शरीर में हॉर्मोनल और केमिकल बदलाव होते हैं. जिस कारण त्वचा व चेहरे पर पिंपल्स आने लगते हैं. आइए मुंहासों का कारण बनने वाले 4 फूड्स के बारे में जानते हैं.

1.High Sugar Foods Side Effects
पिंपल्स का कारण बनने वाले फूड्स में सबसे पहले वो फूड्स आते हैं, जिनमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है. क्योंकि, शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने से इंफ्लामेशन बढ़ती है और साथ में सीबम निकलने की मात्रा भी बढ़ जाती है. इसलिए आपको चॉकलेट, कोल्ड ड्रिंक, केक, आइसक्रीम जैसे हाई शुगर वाले फूड्स को डाइट से निकाल देना चाहिए.

2.Fried Foods Side Effects
बरसात में लोगों को तला-भुना खाना काफी पसंद आता है. लेकिन आपकी त्वचा के लिए फ्राइड फूड्स नुकसानदायक होते हैं. अगर आपको एक्ने परेशान करते हैं और आप उन्हें रोकना चाहते हैं, तो फ्राइड फूड्स से दूरी बना लें. क्योंकि, चिप्स, पैटीज, फ्राइस जैसे फ्राइड फूड्स खाने से सैचुरेटेड फैट और रिफाइंड कार्ब्स मिलता है, जिसके कारण त्वचा ज्यादा सीबम बनाने लगती है.

3.Dairy Products Side Effects
दूध, पनीर, मावा जैसे डेयरी उत्पाद हड्डियों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं. लेकिन अत्यधिक मात्रा में इनका सेवन करने पर आपके चेहरे पर फोड़े-फुंसी हो सकते हैं. क्योंकि, पाचन के दौरान डेयरी उत्पादों से निकलने वाला प्रोटीन मुंहासे पैदा करता है

4.Whey Protein Side Effects
अगर आप जिम जाते हैं और व्हे प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो आपके चेहरे पर एक्ने का खतरा बहुत ज्यादा हो सकता है. क्योंकि, व्हे प्रोटीन में कुछ अमिनो एसिड ऐसे होते हैं, जो स्किन सेल्स को जेती से बढ़ाते हैं और मुंहासों का कारण बनते हैं.