जानिये तरबूज खाने का सही तरीका

जानिये तरबूज खाने का सही तरीका

गर्मियों के मौसम में तरबूज खाना काफी फायदेमंद होता है. क्योंकि यह हाइड्रेशन का बेहतर सोर्स माना जाता है. लेकिन कुछ लोग गर्म तरबूज को ठंडा करने के लिए फ्रिज में रख देते हैं. जो कि नुकसानदायक सकता है और शरीर को बीमार कर सकता है. आइए जानते हैं कि तरबूज को ठंडा करने का सही तरीका क्या है और इसे फ्रिज में ठंडा करने के नुकसान क्या होते हैं.

अगर आप गर्मी में तरबूज को ठंडा करना चाहते हैं, तो उसे फ्रिज में रखने की जगह पानी में डाल दें. करीब 3-4 घंटे तरबूज को पानी में पड़ा रहने दें, जिससे उसके अंदर की गर्माहट निकल जाती है और उसका पोषण भी कम नहीं होता है. अगर आपको तरबूज फ्रिज में रखना भी है, तो उसे काटकर ना रखें. बल्कि बिना कटा तरबूज कुछ देर फ्रिज में रख सकते हैं.

फ्रिज में तरबूज ठंडा करने के नुकसान
अगर आप तरबूज को फ्रिज में ठंडा करते हैं,तो इससे उसका पोषण कम होने लगता है. वहीं, काफी देर से रखा कटा हुआ तरबूज खाने से आपको फूड पॉइजनिंग का खतरा भी बढ़ जाता है. क्योंकि, कटे हुए तरबूज में पेट के लिए नुकसानदायक बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं. आपको तरबूज हमेशा ताजा ही खाना चाहिए.

तरबूज खाने के फायदे
तरबूज में काफी मात्रा में पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. वहीं, इसमें शरीर के लिए फायदेमंद फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम भी होता है. तरबूज खाना आपके दिल के लिए भी फायदेमंद होता है.