जम्मू-कश्मीर में मंगलवार सुबह छापेमारी , टेरर फंडिंग केस में NIA ने कई ठिकानों पर की छापेमारी। ... 

जम्मू-कश्मीर में मंगलवार सुबह छापेमारी ,  टेरर फंडिंग केस में NIA ने कई ठिकानों पर की छापेमारी। ... 

जम्मू-कश्मीर में मंगलवार सुबह छापेमारी ,

टेरर फंडिंग केस में NIA ने कई ठिकानों पर की छापेमारी। ... 


जानकारी के मुताबिक, ये छापेमारी आतंक से संबंधित मामलों को लेकर की गई है. इससे पहले टेरर फंडिंग को लेकर भी एनआईए ने कई जगहों पर छापेमारी की थी. जम्मू-कश्मीर में इस समय आतंकी संगठन पैसे की भारी किल्लत का सामना कर रहे हैं. यही कारण है कि अब सीमा पार से आतंक फैलाने के लिए फंडिंग के अलग-अलग रास्ते खोजे जा रहे हैं.घाटी के शोपियां  और राजौरी जिले के कई इलाकों में एनआईए ने छापेमारी की है एनआईए ने पूंछ, राजौरी, बडगाम, शोपियां और बांदीपोरा में कई ठिकानों पर छापेमारी की है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के अनुसार बताया कि एनआईए राजौरी की अल हुदा एजुकेशनल ट्रस्ट के खिलाफ संदिग्ध गतिविधियों से संबंधित मामले में जम्मू-कश्मीर के राजौरी, पुंछ, जम्मू, श्रीनगर, पुलवामा, बडगाम, शोपियां और बांदीपोरा जिलों में कई स्थानों पर तलाशी ले रही है। एनआईए द्वारा अल हुदा एजुकेशनल ट्रस्ट के फंडिंग पैटर्न और गतिविधियों के बारे में मामला दर्ज किया गया था। ये ट्रस्ट जम्मू कश्मीर के जमात-ए-इस्लामी के एक इकाई के रूप में कार्य कर रहा है, जिसे 2019 में यूएपीए के तहत एक ‘गैरकानूनी संघ’ घोषित किया गया था।”

बता दें कि आतंकी संगठनों को अब सीमा पार से आतंक फैलाने के लिए फंडिंग आती है। सुरक्षा एजेंसियां पिछले काफी समय से इस पूरे नेटवर्क पर कड़ी नजर बना कर रखी हुई हैं। मौलाना रहमतुल्लाह कासमी के बांदीपोरा स्थित आवास पर भी एनआईए की छापेमारी चल रही है। मौलाना रहमतुल्लाह कासमी प्रसिद्ध धार्मिक विद्वान हैं।

सुरक्षा एजेंसियों  को जानकारी मिली थी कि अरब देशों  के जरिए देश में हवाला का पैसा आ रहा है. टेरर फंडिंग का रूप अब अरब देशों से होकर नेपाल और बांग्लादेश के रास्ते भारत के कई हिस्सों में पहुंचता है. इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली जैसे राज्य भी शामिल हैं. यहां पैसा पहुंचाने के लिए पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) अपने एजेंटों को जम्मू-कश्मीर  के गावों में एक्टिव रखती है. इन गांवों से पैसों को लाकर देश के दूसरे हिस्सों में भेजा जाता है.

उर्वशी गुप्ता