डायबिटीज के मरीज रोज खाएं ये रोटी, ब्लड शुगर लेवल रहेगा हमेशा कंट्रोल

डायबिटीज के मरीज रोज खाएं ये रोटी, ब्लड शुगर लेवल रहेगा हमेशा कंट्रोल

डायबिटीज के मरीज रोज खाएं ये रोटी, ब्लड शुगर लेवल रहेगा हमेशा कंट्रोल

डायबिटीज और मोटापा दुनिया की दो ऐसी समस्याएं हैं जिनसे आज के समय में ज्यादातर लोग परेशान हैं.वहीं इन दोनों ही बीमारी का सीधा संबंध हमारे खान पान से है. लेकिन अगर आप अपने खानपान पर ध्यान देंगे तो आपकी डायबिटीज की समस्या दूर हो जाएगी. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी रोटियों के बारे में बताएंगे जिनसे आपकी डायबिटीज की समस्या दूर हो जाएगी. चलिए जानते हैं.

डायबिटीज के मरीज खाएं इन आटे की रोटियां-

ओट्स की रोटी 

वजन कम करने के लिए दुनियाभर में माने जाना वाला ओट्स डाइबिटीज के मरीजों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. ओट्स से बनी रोटी खाने से आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल संतुलित रहता है. इसका सेवन आपके डाइप 2 डायबिटीज के खतरे तको कम करता है.बता दें ओट्स में पाए जाने वाला बीटा ग्लूकॉन भी आपके डायबिटीज बढ़ने के खतरे को कम करता है. यही नहीं ओट्स की रोटी का सेवन आपको दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचाती है.

बनाने का तरीका-

रोटी बनाने के लिए ओट्स और आटा लें. और अब गेहूं का आटा लें इसमें अपने स्वाद अनुसार मिर्च डालें अब  ओट्स को मिक्सी में बारीक पीस लें.अब इसे निकालकर गेहूं के आटे के साथ इसका मिश्रण करें. अब आटे को गूंथ लें और रोटी तरह तवे सेंक लें.

रागी के आटे की रोटी 

रागी के आटे से बनी रोटी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें पॉलीफेनॉल्स के साथ ही डायटरी फाइबर के प्रचुरता पाई जाती है जो आपके ब्लड शुगर लेवल को सही रखता है.

बनाने के विधि-

एक कप रागी के आटे के साथ जरूरत अनुसार पानी लें.इसे गूंथ के सही आकार दें. ध्यान रहे कि हल्के हाथों से गूथें. जिससे रोटी टूटे नहीं. वहीं रोटी को सेंकते समय इसे एक कपड़े की मदद से हल्के हाथों से दबाते रहें.