सिर्फ पूजा के लिए ही नहीं, शरीर की इन परेशानियों को भी दूर करता है 'कपूर'

सिर्फ पूजा के लिए ही नहीं, शरीर की इन परेशानियों को भी दूर करता है 'कपूर'


सिर्फ पूजा के लिए ही नहीं, शरीर की इन परेशानियों को भी दूर करता है 'कपूर'

सनातन धर्म में आरती, हवन आदि में धूप और कपूर जलाने का खास महत्व है. किसी भी पूजन में कपूर की कमी अनुष्ठान को अधूरा बना देता है. माना जाता है कि कपूर जलाने से घर में पॉजिटिव वाइब्स आती हैं. घर का वातावरण भी शुद्ध रहता है. धार्मिक लिहाज से हटकर देखें तो कपूर की सुगंध से कीट पतंगें भी दूर भगाते हैं. पूजा में इस्तेमाल किया जाने वाला कपूर आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है, ये हम आज इल लेख में जानेंगे. इसके उपयोग से शरीर की कई सारी परेशानियां दूर हो सकती हैं.  

आपको बता दें, कपूर एक एंटीऑक्सीडेंट पदार्थ है. आयुर्वेद में कपूर के कई सारे फायदे बताए गए हैं. तो आइए जानें पूजा से हटकर यह सुगंधित सामग्री स्वास्थ्य को किस तरीके से आराम पहुंचा सकती है...


- अगर किसी को सांस से जुड़ी दिक्कत है, तो ऐसे में कपूर की सुगंध इस समस्या से राहत दिलाने का काम कर सकती है. कपूर में डिकॉन्गेस्टिव गुण पाए जाते हैं, जो गले से लेकर फेफड़े तक होने वाली सूजन को कम करते हैं. साथ ही खांसी को काम करते हैं. आप एक कपड़े में कपूर को बांधकर अपने पास रखें और समय समय पर इसे सूंघते रहें.  

- कपूर के इस्तेमाल से आपके शरीर का भयानक से भयानक दर्द मिट जाएगा. पेन रिलीफ के तौर पर कपूर को जाना जाता है. अगर कोई घाव या चोट है, तो कपूर लगा सकते हैं. इससे घाव को ठंडक मिलेगी. वहीं दर्द से राहत मिल सकती है. 

- बदलते मौसम में कई बार लोगों को खुजली की शिकायत हो जाती है, ऐसे में आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे खुजली, इंफेक्शन से आराम मिलेगा. कपूर को आप शरीर के किसी भी हिस्से में हो रही खुजली पर लगा सकते हैं. बेहतर होगा अगर इसे नारियल के तेल में डालकर लगाएं. 

- लो ब्लड प्रेशर में कपूर अपना कमाल दिखा सकता है. ये लो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए भी बहुत लाभकारी है. इसका इस्तेमाल सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर दोनों को काबू में कर सकता है. 

- अगर आपके बालों में डैंड्रफ हो गए हैं, तो कपूर आपको इनसे मुक्ति दिला सकता है. बादाम तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर हर रात सोनो से पहले लगाएं. इससे बालों के डैंड्रफ कुछ ही दिनों में गायब हो जाएंगे. आप चाहें तो नारियल के तेल में भी कपूर मिलाकर सिर की मसाज कर सकते हैं.