दलिया खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

दलिया खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

दलिया खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

दलिया का नाम सुनते ही ज्यादातर लोग मुंह बना लेते हैं, क्योंकि हर किसी को इसका स्वाद पसंद नहीं आता है। दलिया खाने में बेशक स्वादिष्ट न हो लेकिन ये कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। दलिये का सेवन करने से कई बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है। दलिया में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, थायमिन, फोलेट, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, मिनरल्स, विटामिन, आयरन, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करते हैं। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं दलिया खाने से सेहत को मिलने वाले 5 फायदों के बारे में।

दलिया खाने के फायदे -

1. हृदय संबंधी बीमारियों से करता है बचाव
कोरोना के बाद पूरी दुनिया में हृदय से संबंधित बीमारियों का आंकड़ा तेजी से ऊपर जा रहा है। हृदय संबंधी बीमारियों से बचाव करने और हृदय को स्वस्थ बनाए रखने के लिए दलिया बहुत फायदेमंद साबित होता है। दरअसल, दलिया में फाइबर पाया जाता है जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है। 

2. पाचन संबंधी समस्याओं को करता है दूर
दलिया पाचन संबंधी समस्याएं जैसे की कब्ज, पेट में दर्द, सूजन से भी राहत दिलाने में मदद करता है। दलिया फाइबर का अच्छा सोर्स है, जो पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करता है। जिन बच्चों को अक्सर पेट में दर्द, कब्ज, उल्टी और दस्त जैसी समस्या होती है उन्हें नाश्ते में दलिया खाने की सलाह दी जाती है। 

3. ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल
एनसीबीआई द्वारा की गई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि दलिया का सेवन शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। ब्लड शुगर नियंत्रित रहने से डायबिटीज जैसी बीमारी से बचा जा सकता है। दलिया में ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम पाया जाता है, इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। 

4. वजन घटाता है दलिया
एनसीबीआई की रिसर्च में ये बात सामने आई है कि दलिया का सेवन करने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। दलिया फाइबर का अच्छा सोर्स है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है। पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होने से आप एक्स्ट्रा खाने से बच जाते हैं और वजन को घटाने में मदद मिलती है। जो लोग वजन घटाने की प्लानिंग करते हैं वो नाश्ते, लंच और डिनर में इसका सेवन कर सकते हैं

5. शरीर को देता है एनर्जी
दलिया प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, मिनिरल्स जैसे कई पोषक तत्वों का खजाना है। इसका सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिलती है। शारीरिक एनर्जी के लिए आप दूध या सब्जियों वाले दलिया का सेवन कर सकते हैं। 

एक दिन में कितना दलिया खाना चाहिए?

दलिया स्वास्थ्य के लिहाज बहुत अच्छा है, लेकिन एक दिन में 90 से 200 ग्राम से ज्यादा इसका सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप किसी तरह की दवाओं का सेवन कर रहे हैं या बच्चों की डाइट में दलिया को शामिल कर रहे हैं तो एक बार डॉक्टर या डाइटिशियन से बातचीत जरूर करें।