बारिश के मौसम में आम संक्रमणों के खतरों से खुद को कैसे बचाए

HEALTH,

बारिश के मौसम में आम संक्रमणों के खतरों से खुद को कैसे बचाए

 बारिश के मौसम में आम संक्रमणों के खतरों से खुद को कैसे बचाए 

अक्सर बरसात के मौसम में हमारी सेहत खबर होने लगती है , इन्फेक्शन का खतरा बहुत बढ़ जाता है, बरसात में हमें खुद का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. क्योंकि बारिश के मौसम में फूड बोर्न डिजीज, मच्छर जनित बीमारी, पानी से होने वाली बीमारी, फूड पॉइजनिंग आदि का खतरा काफी हो जाता है. . ऐसे में आपको हर प्रकार के इंफेक्शन से बचने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करना चाहिए. आइए जानते हैं कि इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने वाले फल कौन-से हैं.

आलू बुखारा 
आलू बुखारा में पानी की भरपूर मात्रा होती है, जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती. इसके साथ ही इसमें फाइबर और मिनरल अधिक मात्रा में होते हैं, जिससे आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है. वहीं, वजन कम करने के लिए भी आलू बुखारा का कोई तोड़ नहीं है.

जामुन
जामुन एक बरसाती फल है, जिसे खाना लोग काफी पसंद करते हैं. इस फल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आप बारिश के दौरान इसका रेगुलर सेवन करेंगे तो आपको हर तरह के इंफेक्शन से बचाव मिलता है. इसके साथ ही जामुन में आपके शरीर से यूरिक एसिड की मात्रा कम करने में भी सहायक होता है और डायबिटीज के रोगियों के लिए जामुन रामबाण औषधी है.

लीची
लीची को देखकर तो हर किसी के मन में पानी आ जाता है. लीची की मिठास और उसके लिजलिजेपन के कारण ही उसे फलों के रसगुल्ले कहें तो अतिश्योक्ति नहीं होगी. बरसात के मौसम में मिलने वाले लीची के फल में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसके साथ ही यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है.

अनार 
अनार आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अनार खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है. बरसात में तली हुई चीजें खाने से जो पाचन क्रिया प्रभावित होती है, उसे अनार ठीक करता है और इसके साथ उल्टा-सीधा खाने से पैदा हुई कब्ज की तकलीफ को भी दूर करता है.