फिटकरी का इस्तेमाल है बेहद कारगर, ऑयली स्किन और बालों की परेशानियों से मिलेगी निजात

फिटकरी का इस्तेमाल है बेहद कारगर, ऑयली स्किन और बालों की परेशानियों से मिलेगी निजात

फिटकरी का इस्तेमाल है बेहद कारगर, ऑयली स्किन और बालों की परेशानियों से मिलेगी निजात

हमारे किचन में पाई जाने वाली ज्यादातर चीजें ऐसी होती हैं, जो खाने के जायके को बढ़ाने, औषधि के तौर पर इस्तेमाल होने के साथ-साथ हमारी ब्यूटी को निखारने में भी काम आती हैं. बशर्ते, उन्हें किस तरीके से इस्तेमाल किया जाता है, यह हमें अच्छे से पता होना चाहिए. आज में किचन में उपयोग की जाने वाली एक ऐसी ही चीज के बारे में बात कर रहे हैं, जो किसी औषधि से कम नहीं है. आमतौर पर फिटकरी (Alum) सभी के किचन में मौजूद होती है. यह किचन की छोटी-छोटी जरूरतों से लेकर सेहत से जुड़ी कई तरह की परेशानियों को दूर करने में मददगार है. 

इन सबके अलावा बालों और त्वचा से जुड़ी परेशानियों से राहत पाने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. अगर आप ऑयली स्किन और बालों से परेशान हो चुके हैं, तो इसके इस्तेमाल से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. इसमें पाएं जाने वाले एंटी-सेप्टिक गुण ऑयली स्किन और हेयर के लिए फायदेमंद हैं. आप यहां बताए जा रहे तरीकों से फिटकरी का उपयोग करके अपनी स्किन और हेयर की बेहतर केयर कर सकेंगे. 


ओपन स्किन पोर्स से मिलेगी निजात 

ओपन स्किन पोर्स को कम करने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल करें. इसके लिए आपको फिटकरी के पाउडर की जरूरत पड़ेगी. थोड़े से फिटकरी पाउडर को थोड़ी देर पानी में डालकर रख दें. पाउडर घुलने के बाद इस पानी को छानकर इसमें गुलाब जल मिक्स करें. अब इस वॉटर को चेहरे पर स्प्रे करके कुछ देर के लिए रहने दें. फिर साफ पानी से चेहरा वॉश कर लें. यह आपके लिए बेस्ट टोनर साबित हो सकता है. 


कील-मुहांसे के दाग हटाए

दांतों में दर्द होने पर गर्म पानी के गरारे करना हो या शरीर में कहीं कट लग जाने पर खून रोकना हो फिटकरी बेहद कारगार होती है. वहीं, फिटकरी के इस्तेमाल से हर प्रकार के कील -मुहांसों के दाग और काले धब्बे ठीक होते हैं. इसके लिए फिटकरी के घोल को चेहरे के दाग पर 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें. ऐसा करने से आपके सारे दाग कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएंगे. 

चेहरे की कसावट 

फिटकरी का इस्तेमाल चेहरे ही त्वचा को टाइट करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए गुलाब जल के साथ फिटकरी चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से त्वचा में कसावट आती है. इस बात का जरूर ध्यान रखें कि फिटकरी आंखों में न जाने पाए.